NEET 2023 Official Answer key OUT: नीट 2023 की आधिकारिक आंसर की जारी, आप भी दर्ज करा सकते हैं आपत्ति
Advertisement

NEET 2023 Official Answer key OUT: नीट 2023 की आधिकारिक आंसर की जारी, आप भी दर्ज करा सकते हैं आपत्ति

NEET UG 2023 Answer key 2023: उम्मीदवारों द्वारा उठाई गई चुनौतियों का सत्यापन एनटीए द्वारा गठित सब्जेक्ट स्पेशलिस्ट के एक पैनल द्वारा किया जाएगा. यदि कोई चुनौती सही पाई जाती है, तो आंसर की को संशोधित किया जाएगा और उसी के मुताबिक सभी कैंडिडेट्स पर लागू किया जाएगा. 

NEET 2023 Official Answer key OUT: नीट 2023 की आधिकारिक आंसर की जारी, आप भी दर्ज करा सकते हैं आपत्ति

NEET-UG 2023 Answer Key Download Link: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) - UG 2023 की आंसर की जारी कर दी है. NEET-UG 2023 परीक्षा 7 मई, 2023 को पेन और पेपर मोड में हुई और देश भर में 13 भाषाओं में आयोजित की गई थी. यह परीक्षा सभी मेडिकल इंस्टीट्यूट्स में अंडर ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन में एडमिशन के लिए एक जनरल और समान परीक्षा के रूप में काम करती है.

NTA ने भारत के बाहर के 14 शहरों समेत पूरे देश के 499 शहरों में स्थित 4,097 अलग अलग सेंटर्स पर कुल 2,087,449 कैंडिडेट्स के लिए NEET (UG)-2023 का आयोजन किया. उम्मीदवार जो परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, अब उन्हें किसी भी सवाल के प्रति आपत्ति दर्ज कराने के लिए आधिकारिक वेबसाइट से प्रोविजनल आंसर की, ओएमआर उत्तर पुस्तिकाओं की स्कैन की गई कॉपी और रिकॉर्ड की गई प्रतिक्रियाओं को डाउनलोड कर सकते हैं.

आंसर की को चुनौती देने के लिए कैंडिडेट्स को 200 रुपये प्रति सवाल के हिसाब से चुनौती देने के लिए नॉन रिफंडेबल प्रोसेसिंग फीस का भुगतान करने की जरूरत है. भुगतान अलग अलग तरीकों जैसे डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या पेटीएम के माध्यम से किया जा सकता है. हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि 6 जून, 2023 (रात 11:50 बजे तक) तक प्रोसेसिंग फीस प्राप्त होने पर ही चुनौतियों को स्वीकार किया जाएगा. प्रोसेसिंग फीस की प्राप्ति के बिना एनटीए द्वारा किसी भी चुनौती पर विचार नहीं किया जाएगा.

उम्मीदवारों द्वारा उठाई गई चुनौतियों का सत्यापन एनटीए द्वारा गठित सब्जेक्ट स्पेशलिस्ट के एक पैनल द्वारा किया जाएगा. यदि कोई चुनौती सही पाई जाती है, तो आंसर की को संशोधित किया जाएगा और उसी के मुताबिक सभी कैंडिडेट्स पर लागू किया जाएगा. विशेषज्ञों के निर्णयों के आधार पर फाइल आंसर की का उपयोग रिजल्ट तैयार करने और घोषित करने के लिए किया जाएगा. आपको बता दें कि किसी भी व्यक्तिगत उम्मीदवार को उनकी चुनौती की स्वीकृति या अस्वीकृति के बारे में सूचित नहीं किया जाएगा. चुनौती प्रक्रिया के बाद तय की गई आंसर की को फाइनल माना जाएगा, और 6 जून, 2023 (रात 11:50 बजे तक) के बाद आगे कोई चुनौती स्वीकार नहीं की जाएगी.

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे एनईईटी (यूजी) - 2023 के बारे में लेटेस्ट अपडेट और नोटिफिकेशन के लिए नियमित रूप से एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट (www.nta.ac.in) और neet.nta.nic.in देखते रहें. आगे कोई स्पष्टीकरण या सवाल के लिए कैंडिडेट्स 011-40759000 पर संपर्क कर सकते हैं या neet@nta.ac.in पर ईमेल कर सकते हैं.

Trending news