यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती में ये रहेगा फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट, जानिए कितने नंबर की होगी परीक्षा
Advertisement
trendingNow12028651

यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती में ये रहेगा फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट, जानिए कितने नंबर की होगी परीक्षा

UP Police Vacancy: ऐसे कैंडिडेट्स जिनके आवेदन पूरी तरह से सही पाए जाएंगे, वे लिखित परीक्षा में शामिल हो सकेंगे. यहां जानिए यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2023 से जुड़ी तमाम जरूरी डिटेल्स...

यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती में ये रहेगा फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट, जानिए कितने नंबर की होगी परीक्षा

UP Police Constable Bharti 2023: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी करते ही युवाओं की खुशी का ठिकाना नहीं है. राज्य के पुलिस विभाग में अपनी सेवाएं देने के इच्छुक युवा तैयारी में पसीना बहा रहे हैं. बता दें कि यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने 60,244 पुलिस कॉन्स्टेबल पदों के लिए वैकेंसी निकाली हैं. इस भर्ती के तहत आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 27 दिसंबर 2023 से होने जा रही है, जो 18 जनवरी 2024 तक चलेगी. कैंडिडेट्स भर्ती बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे. 

यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा
यूपी पुलिस की कॉन्स्टेबल भर्ती का आयोजन दो चरणों में किया जाएगा, जिसमें रिटेन और फिजिकल टेस्ट शामिल हैं. लिखित परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन मोड में किया जाएगा. उत्तर प्रदेश पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे. यह परीक्षा 300 नंबर की होगी, प्रत्येक प्रश्न पर दो नंबर निर्धारित हैं. पेपर में जीके, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक और मानसिक योग्यता और मानसिक अभिरुचि, तार्किक क्षमता से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे. लिखित परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी, हर गलत जवाब पर 0.5 अंक काटे जाएंगे.

नॉर्मलाइजेशन फॉर्मूला 
अभ्यर्थियों की संख्या के अनुसार यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2023 एक या एक से ज्यादा दिनों, एक या एक ज्यादा पालियों में आयोजित की जाएगी. परीक्षा एक से ज्यादा दिन या पालियों में होती है तो इसमें नॉर्मलाइजेशन लागू होगा. इस परीक्षा में लागू होने वाले नॉर्मलाइजेशन का फॉर्मूला इस प्रकार है-

पुरुषों के लिए फिजिकल स्टैंडर्ड
ऊंचाई:
जनरल/ओबीसी और एससी कैटेगरी के मेल कैंडिडेट्स की न्यूनतम ऊंचाई 168 सेमी होनी चाहिए. वहीं, एसटी कैटेगरी के पुरुषों की न्यूनतम ऊंचाई 160 सेमी होनी चाहिए, उन्हें 8 सेमी की छूट दी गई है.

सीना: जनरल/ओबीसी और एससी कैटेगरी के मेल कैंडिडेट्स के लिए सीना न्यनतम 79 सेमी बिना फुलाए और फुलाने के बाद न्यूनतम 84 सेमी होना चाहिए. एससी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए सीने का साइज बिना फुलाए 77 सेमी और फुलाने के बाद न्यूनतम 82 सेमी होना जरूरी है. 

महिलाओं के लिए फिजिकल स्टैंडर्ड
ऊंचाई: सामान्य वर्ग/ओबीसी और एससी की उम्मीदवारों की ऊंचाई न्यूनतम 152 सेमी होनी चाहिए. जबकि, एसटी कैटेगरी के कैंडिडेट्स की ऊंचाई 147 सेमी होनी चाहिए.

वजन: सभी वर्ग की महिला अभ्यर्थियों का वजन कम से कम 40 किलोग्राम होना चाहिए.

शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET)
शारीरिक दक्षता परीक्षा के तहत भर्ती परीक्षा में भाग लेने वाले पुरुष उम्मीदवारों को 25 मिनट में 4.8 किलोमीटर दौड़ लगाना होगा. जबकि,  महिला अभ्यर्थियों को 14 मिनट में 2.4 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगी.

Trending news