रेलवे रिक्रूटमेंट सेल ने ट्रेड अपरेंटिसशिप के लिए मांगे आवेदन, अप्लाई करने के लिए कल तक का समय
Advertisement
trendingNow12009558

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल ने ट्रेड अपरेंटिसशिप के लिए मांगे आवेदन, अप्लाई करने के लिए कल तक का समय

Railway Bharti 2023: उत्तर मध्य रेलवे ने आईटीआई पास के लिए अपरेंटिसशिप ट्रेनिंग के लिए भर्ती निकाली है. अगर आप आवेदन के इच्छुक है तो यहां डिटेल्स चेक करें और फौरन आवेदन कर दें. अप्लाई करने के लिए कल तक का ही समय है.  

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल ने ट्रेड अपरेंटिसशिप के लिए मांगे आवेदन, अप्लाई करने के लिए कल तक का समय

Railway Jobs 2023: अगर आप इंडियन रेलवे में नौकरी पाने की ख्वाहिश रखते हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है. उत्तर मध्य रेलवे में 10वीं पास के लिए मौका है. दरअसल, भारतीय रेलवे में अपरेंटिसशिप ट्रेनिंग के लिए भर्ती निकली है. अगर आप इन भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो फौरन अप्लाई कर दें, क्योंकि आवेदन प्रकिया कल क्लोज कर दी जाएगी. अपरेंटिसशिप भर्ती ऑनलाइन आवेदन के लिए रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट rrcpryj.org पर विजिट करना होगा. 

आवेदन की लास्ट डेट
इस अपरेंटिसशिप भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 14 दिसंबर 2023 निर्धारित की गई है. ऐसे में इच्छुक और योग्य कैंडिडेट्स के पास आवेदन के लिए केवल एक दिन का ही समय बाकी है, तो तुरंत अप्लाई कर दें. 

इन डिवीजनों में होनी है भर्तियां
इस भर्ती अभियान के माध्यम से उत्तर मध्य रेलवे में आईटीआई अपरेंटिसशिप के लिए इन डिवीजन और डिपार्टमेंट में भर्तियां होंगी-
प्रयागराज डिवीजन- मैकेनिकल डिपार्टमेंट, प्रयागराज डिवीजन- इलेक्ट्रिकल डिपार्टमेंट, झांसी डिवीजन, वर्कशॉप झांसी और आगरा डिवीजन हैं.

वैकेंसी डिटेल्स
उत्तर मध्य रेलवे के रिक्रूटमेंट सेल ने आईटीआई पास अपरेंटिसशिप के लिए कुल 1,697 पदों पर वैकेंसी निकाली है. 
प्रयागराज-मैकेनिकल डिपार्टमेंट-368 पद
प्रयागराज-इलेक्ट्रिकल डिपार्टमेंट-339 पद
झांसी डिवीजन- 528 पद
वर्कशॉप झांसी-170 पद
आगरा डिवीजन-296 पद

जरूरी योग्यता
आईटीआई या ट्रेड अपरेंटिसशिप के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 10वीं पास होना चाहिए. इसके अलावा एनसीवीटी/एससीवीटी से मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड में आईटीआई पास होना जरूरी है. 

निर्धारित आयु सीमा
आईटीआई या ट्रेड अपरेंटिसशिप के लिए आयु सीमा 15 से 24 साल तय की गई है. आयु की गणना 14 दिसंबर 2023 से की जाएगी. हालांकि, एससी/एसटी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को अधिकतम आयु सीमा में 3 साल और ओबीसी को 5 साल की छूट दी गई है. जबकि, दिव्यांग उम्मीदवारों और एक्स सर्विसमैन को अधिकतम आयु सीमा में 10 साल की छूट मिली है. 

आवेदन शुल्क
आवेदन शुल्क 100 रुपये है, जो नॉन रिफंडेबल है. वहीं, एससी/एसटी/दिव्यांग और महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में छूट दी गई है. 

ऐसे होगा सिलेक्शन
ट्रेड अपरेंटिसशिप के लिए कैंडिडेट्स का चयन 10वीं और आईटीआई के मार्क्स के प्रतिशत से बनी मेरिट के आधार पर होगा. दोनों के अंको का वेटेज 50-50 प्रतिशत है. ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक वैकेंसी के मुकाबले डेढ़ गुना कैंडिडेट्स को डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा.

Trending news