सरकारी स्कूलों में प्राइमरी टीचर बनने का मौका, यहां देखें जरूरी जानकारी और तुरंत करें आवेदन
Advertisement

सरकारी स्कूलों में प्राइमरी टीचर बनने का मौका, यहां देखें जरूरी जानकारी और तुरंत करें आवेदन

Teacher Jobs 2024: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए बेहद काम की खबर है. चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में प्राइमरी टीचर के पदों पर भर्तियां निकाली है. रिजर्व कैटेगिरी के कैंडिडेट्स को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी. 

सरकारी स्कूलों में प्राइमरी टीचर बनने का मौका, यहां देखें जरूरी जानकारी और तुरंत करें आवेदन

Teacher Recruitment 2024: अगर आप गवर्नमेंट टीचर के तौर पर नौकरी करने की खवाहिश रखते हैं तो आपके पास अच्छा मौका है. दरअसल, चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने बंपर भर्तियां निकाली है, जिसके तहत यहां सरकारी स्कूलों में प्राइमरी टीचर के रिक्त पदों को भरा जाना है. इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट chdeducation.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. यहां देखिए इस वैकेंसी से जुड़ी तमाम जरूरी डिटेल्स... 

महत्वपूर्ण तारीखें
ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 24 जनवरी से कर दी जाएगी. ध्यान दें कि फॉर्म भरने की प्रक्रिया 19 फरवरी शाम 5 बजे तक जारी रहेगी. वहीं शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 22 फरवरी तक रहेगी.

इतने पदों पर होनी हैं भर्तियां
चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने प्राइमरी टीचर्स के कुल 396 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इनमें जनरल कैटेगरी के लिए 179 पद ,  ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 94 पद हैं. जबकि, एससी के लिए 84 और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए  39 पद रिजर्व हैं.

आवेदन के लिए जरूरी योग्यता
भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास बैचलर डिग्री के साथ डीएलएड भी होना जरूरी है. इसके साथ ही कैंडिडेट ने सीटीईटी का एग्जाम भी क्वालिफाई किया होना जरूरी है. 

आयु सीमा
प्राइमरी टीचर के पदों पर भर्ती के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 है, जबकि 37 साल तक कैंडिडेट्स इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं. आयु की गणना 1 जनवरी 2024 के आधार पर की जाएगी. 

ऐसे होगा चयन
इस भर्ती प्रक्रिया के तहत टीचर पदों पर नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा पास करना होगा. परीक्षा में जनरल अवेयरनेस, रीजनिंग एबिलिटी, अरिथमेटिकल एंड न्यूमेरिकल एबिलिटी, टीचिंग एप्टीट्यूड, इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, मैथ, जनरल साइंस, अंग्रेजी, हिन्दी, पंजाबी भाषा  और सोशल साइंस जैसे विषयों से जुड़े ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे. परीक्षा 150 अंको की होगी, जिसमें 40 फीसदी अंक लाने जरूरी है. 

इतनी मिलेगी सैलरी
टीचर पदों के लिए चयनित उम्मीदवारों को लेवल 6 के तहत 9300-34800 रुपये पे स्केल के साथ 4200 रुपये का ग्रेड पे दिया जाएगा. 

Trending news