Career In ED: ईडी में ऑफिसर बनने की रखते हैं ख्वाहिश, तो जानिए क्या होनी चाहिए योग्यता
Advertisement
trendingNow12190194

Career In ED: ईडी में ऑफिसर बनने की रखते हैं ख्वाहिश, तो जानिए क्या होनी चाहिए योग्यता

ED Recruitment: आप भी एनफोर्समेंट डायरेक्टरेट में ऑफिसर बन सकते हैं. अगर आप भी ईडी में शामिल होकर देश सेवा करना चाहते हैं तो यहां जानिए इसके लिए क्या क्वालिफिकेशन चाहिए और कैसे सिलेक्शन होता है. 

 

Career In ED: ईडी में ऑफिसर बनने की रखते हैं ख्वाहिश, तो जानिए क्या होनी चाहिए योग्यता

Govt Job In ED: आपने एनफोर्समेंट डायरेक्टरेट (ED) के बारे में खबरों में अक्सर ही पढ़ा और सुना होगा. ईडी ने देश के कई बड़े घोटालेबाजों को गिरफ्तार किया है. इनमें देश के बड़े-बड़े नेता भी शामिल हैं. हाल ही में ईडी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी की थी. ऐसे में अगर आपके मन में भी यह सवाल आता है कि ईडी कैसे काम करती है और यहां नौकरी कैसे हासिल कर सकते हैं तो यहां आपको इन तमाम जरूरी सवालों के जवाब मिलेंगे.

ऑफिसर बनने के लिए जरूरी क्वालिफिकेशन

एनफोर्समेंट डायरेक्टरेट को हिंदी में प्रवर्तन निदेशालय कहा जाता है. आप भी यहां पर ऑफिसर बनकर अपना भविष्य संवार सकते हैं. प्रवर्तन निदेशालय में नौकरी पाने के आपको जरूरी योग्यता के बारे में पता होना चाहिए. 

ये भी पढ़ें- 12वीं फेल IAS मनोज कुमार शर्मा की यूपीएससी में क्या थी रैंक? 

एनफोर्समेंट डायरेक्टरेट में ऑफिसर के पद पर नौकरी करने के लिए सबसे पहले तो आपका ग्रेजुएट होना जरूरी है. अगर आप किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/कॉलेज से किसी भी सब्जेक्ट में ग्रेजुएट हैं तो यहां निकलने वाली भर्तियों में भाग ले सकते हैं. 

इतनी है निर्धारित आयु सीमा

यहां नौकरी के इच्छुक युवाओं का न्यूनतम आयु 18 साल होनी जरूरी है, जबकि अधिकतम आयु 27 से लेकर 30 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. हालांकि, रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स को सरकारी नियमानुसार छूट दी जाती है.

ये भी पढ़ें- साइबर ठगों ने यूपी बोर्ड के स्टूडेंट्स के लिए बिछाया जाल, फ्रॉड कॉल करके नंबर बढ़ाने का दे रहे लालच

जानिए कैसे किया जाता है सिलेक्शन

ईडी में ऑफिसर बनने के इच्छुक युवाओं को एसएससी की ओर से आयोजित होने वालेकंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जामिनेशन (SSC CGL) के लिए आवेदन करना पड़ता है. यह परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है. इसके तहत टियर-1 और टियर-2 में कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) एग्जाम होता है. इन दोनों फेज में सफल कैंडिडेट्स टियर-3 की लिखित परीक्षा में हिस्सा ले सकते हैं. इसके बाद टियर-4 में पदानुसार कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा/डाटा एंट्री स्किल टेस्ट देना पड़ता है. इन सभी राउंड्स में उम्मीदवार की परफॉर्मेंस के आधार पर फाइनल लिस्ट तैयार की जाती है. फाइनल लिस्ट में चयनित कैंडिडेट्स को ईडी में ऑफिसर के पद पर नियुक्ति मिलती है. 

Trending news