MP में RTE के तहत प्राइवेट स्कूलों में दिलाना है बच्चे को एडमिशन, तो जल्दी कर दें आवेदन, ये है लास्ट डेट
Advertisement

MP में RTE के तहत प्राइवेट स्कूलों में दिलाना है बच्चे को एडमिशन, तो जल्दी कर दें आवेदन, ये है लास्ट डेट

MP RTE Admission 2023: मध्य प्रदेश में आरटीई के तहत निजी स्कूलों में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जारी है. जो पैरेंट्स अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में एडमिशन दिलाना चाहते हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फौरन आवेदन कर दें. 

MP में RTE के तहत प्राइवेट स्कूलों में दिलाना है बच्चे को एडमिशन, तो जल्दी कर दें आवेदन, ये है लास्ट डेट

MP RTE Admission 2023: मध्य प्रदेश के ऐसे अभिभावक जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूल में दाखिला दिलाने के इच्छुक है, उनके लिए आखिरी मौका है. दरअसल, स्कूल शिक्षा विभाग, मध्य प्रदेश ने शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए शिक्षा के अधिकार (RTE) के तहत मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों में आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के प्रवेश के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं. 

ये है रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट
आरटीई के तहत निजी स्कूलों में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 13 मार्च से जारी है. वहीं, इसके लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 23 मार्च 2023 है. वहीं, फॉर्म में किसी तरह की गड़बड़ी होने पर इसी ड्यूरेशन में करेक्शन भी किया जा सकेगा. ऐसे में आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने में कुछ ही दिन बाकी है. 

महत्वपूर्ण तारीखें
राज्य स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स को 28 मार्च 2023 से एसएमएस के माध्यम से दाखिले की सूचना भेजी जाएगी. जबकि, खाली सीटों को भरने के लिए सेकंड राउंड का एग्जाम 20 अप्रैल 2023 को होगा और  13 अप्रैल को विभिन्न स्कूलों में उपलब्ध खाली सीटें पोर्टल पर प्रदर्शित की जाएगी. काउंसलिंग के दौरान स्टूडेंट्स या पैरेंट्स सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स साथ लेकर जाएं. अन्यथा बच्चे का दाखिला कैंसिल कर दिया जाएगा.

सरकार देता है पढ़ाई का खर्च
बता दें कि शिक्षा के अधिकार के तहत राज्य के मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों की 30 प्रतिशत सीटों पर आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के बच्चों को दाखिला देने का प्रावधान है. इन सीटों पर एडमिशन पाने वाले बच्चों की पढ़ाई का खर्च राज्य सरकार वहन करती है. 

यहां जानें आवेदन का तरीका
सबसे पहले विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
इसके बाद आरटीई का फॉर्म भरें और डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें.
फीस का भुगतान करें और फाइनल सब्मिट करें.
आरटीई फॉर्म की एक कॉपी डाउनलोड करके रखें. 

Trending news