MP Board 12th Result out: एमपी बोर्ड 12वीं की मार्कशीट जारी, यहां से करें डाउनलोड
Advertisement
trendingNow11710142

MP Board 12th Result out: एमपी बोर्ड 12वीं की मार्कशीट जारी, यहां से करें डाउनलोड

MP Board 12th Result 2023: एमपी बोर्ड 12वीं में पास करने के लिए स्टूडेंट्स को कम से कम 33 फीसदी नंबर लाने जरूरी हैं. यदि कोई स्टूडेंट एक या दो परीक्षाओं में फेल हो जाता है, तो एमपीबीएसई (मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) सप्लीमेंटरी परीक्षा आयोजित करेगा. 

MP Board 12th Result out: एमपी बोर्ड 12वीं की मार्कशीट जारी, यहां से करें डाउनलोड

MP Board 12th Result 2023:  एमपी बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. जिन स्टूडेंट्स ने एमपी बोर्ड 12वीं के एग्जाम दिए थे. वह अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट  mpresults.nic.in और mpbse.nic.in पर चेक कर हैं. 12वीं के पासिंग पर्सेंटेज की बात करें तो एमपी बोर्ड कक्षा 12 का पास प्रतिशत 55.28 फीसदी रहा है. इसमें लड़कों का पास प्रतिशत 52 फीसदी और लड़कियों का पास प्रतिशत 58.75 फीसदी रहा है. स्टूडेंट्स अपने रोल नंबर से अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं. पिछले साल 12वीं कक्षा में 72.79 फीसदी स्टूडेंट्स एग्जाम में पास हुए थे. लड़कों का पास प्रतिशत 69.64 फीसदी रहा. जबकि लड़कियों का प्रतिशत 75.64 फीसदी रहा.

इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में जिनमें प्रक्टिकल सब्जेक्ट नहीं होते हैं, पेपर और थ्योरी के लिए 80 नंबर और प्रैक्टिकल/ प्रोजेक्ट वर्क के लिए 20 नंबर का होंगे. 12वीं की परीक्षा में प्रैक्टिकल वाले सब्जेक्ट के लिए थ्योरी 70 नंबर की और प्रैक्टिकल 30 नंबर का होगा. 

एमपी बोर्ड 12वीं में पास करने के लिए स्टूडेंट्स को कम से कम 33 फीसदी नंबर लाने जरूरी हैं. यदि कोई स्टूडेंट एक या दो परीक्षाओं में फेल हो जाता है, तो एमपीबीएसई (मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) सप्लीमेंटरी परीक्षा आयोजित करेगा. एमपी बोर्ड सप्लीमेंटरी परीक्षा 2023 की जानकारी जल्द ही उपलब्ध करा दी जाएगी.

एमपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट मोबाइल से ऐसे करें डाउनलोड

  • मोबाइल से अपना रिजल्ट चेक करने के लिए स्टूडेंट्स Google Playstore से  MPBSE mobile app या MP mobile app डाउनलोड कर लें.

  • अब 'Know your result'  पर टैप करें.

  • अब स्टूडेंट्स को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए रोल नंबर डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा. 

  • अब आपका रिजल्ट आपके सामने स्क्रीन पर होगा. 

  • अब आप इसका स्क्रीन शॉट ले सकते हैं या फिर इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं. 

SMS से ऐसे चेक करें 12वीं बोर्ड का रिजल्ट

  • SMS से रिजल्ट चेक करने के लिए स्टूडेंट्स को अपने फोन के मैसेज बॉक्स में जाना होगा.

  • उसके बाद MPBSE12 टाइप करके अपना रोल नंबर टाइप करना है.

  • अब इस मैसेज को 56263 पर भेज देना है.

  • अब आपकी पूरी मार्कशीट आपके फोन पर मैसेज बॉक्स में आ जाएगी.

Trending news