IAS Success Story: मां पुलिस में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर, बेटी ने दिया UPSC; पहले बनी IPS फिर आईएएस, पढ़िए पूरी कहानी
Advertisement

IAS Success Story: मां पुलिस में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर, बेटी ने दिया UPSC; पहले बनी IPS फिर आईएएस, पढ़िए पूरी कहानी

IAS Pooja Gupta Success Story: पूजा अपनी मां की वर्दी से इंस्पायर थीं और सिविल सर्विस एग्जाम में शामिल होना चाहती थीं. उन्होंने यूपीएससी 2018 में अपने पहले अटेंप्ट में AIR 147 हासिल की.

IAS Success Story: मां पुलिस में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर, बेटी ने दिया UPSC; पहले बनी IPS फिर आईएएस, पढ़िए पूरी कहानी

IAS Pooja Gupta: अगर कोई अपना सपना पूरा करने की ठान लेता है और अपना 100 फीसदी देने लगता है तो फिर उसे उसके टारगेट तक पहुंचने से कोई नहीं रोक सकता. मेहनत और हिम्मत से कोई भी पत्थर को तोड़ा जा सकता है. ऐसी ही कहानी है दिल्ली पुलिस में तैनात सब इंस्पेक्टर रेखा गुप्ता की बेटी पूजा गुप्ता की. पूजा गुप्ता ने UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2020 में AIR 42 हासिल की.

पूजा गुप्ता ने 12वीं के बाद डॉक्टरी की पढ़ाई करने का फैसला किया. हालांकि, UPSC हमेशा उनके दिल में रहा. डॉक्टर बनने के लिए पढ़ाई के साथ-साथ वे सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करती रहीं. पूजा ने ऐसी तैयारी की कि वो पहले ही अटेंप्ट में यूपीएससी क्लियर करके आईपीएस अफसर बनने के लिए चुनी गईं. 

पूजा के दादाजी का सपना था कि वह आईएएस ऑफिसर बनें. इसलिए IPS बनने के बाद भी पूजा यूपीएससी एग्जाम की तैयारी करती रहीं और यूपीएससी 2020 में उन्होंने 42वीं रैंक हासिल कर IAS बनने का सपना पूरा किया.

परिवार पूजा गुप्ता की मां रेखा गुप्ता दिल्ली पुलिस में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ASI) हैं. उनके पिता प्राइवेट नौकरी करते हैं. पूजा अपनी मां की वर्दी से इंस्पायर थीं और सिविल सर्विस एग्जाम में शामिल होना चाहती थीं. उन्होंने यूपीएससी 2018 में अपने पहले अटेंप्ट में AIR 147 हासिल की.

fallback

वह अपने स्कूल के दिनों में पुलिस के तत्कालीन DCP द्वारा सम्मानित किए जाने को याद करती हैं. तब से वह IAS अफसर बनना चाहती थीं. हालांकि, स्कूल के बाद वह मेडिकल की पढ़ाई करती रहीं, लेकिन फिर वह अपने आईएएस के सपने के प्रति आकर्षित हुईं और इसे हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की.

पूजा अपनी तैयारी की स्ट्रेटजी के बारे में बताती हैं कि शुरुआत में उन्होंने इंटरनेट को मीडियम बनाया. यूट्यूब पर टॉपर्स के इंटरव्यू देखे, उनकी स्ट्रेटजी देखी. इससे उन्हें अपनी तैयारी के लिए एक चार्ट बनाने में मदद मिली. पूजा की फैमिली ने मेडिसिन की पढ़ाई के साथ-साथ यूपीएससी की तैयारी के दौरान भी उनका भरपूर साथ दिया.

वह एनसीईआरटी और न्यूजपेपर पर निर्भर थीं. वहीं पीआईबी और पीआरएस जैसी कुछ सरकारी वेबसाइटों पर भी लगातार नजर रखे हुए थीं और वहां से पढ़ाई के लिए कंटेंट निकाला. उनके लिए एक ऑप्शनल सब्जेक्ट सेलेक्ट करना आसान था और मानव विज्ञान एक ऐसा सब्जेक्ट है जिसे वह बहुत पसंद करती हैं. 

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news