उत्तर भारत में भयंकर कोहरे ने स्कूलों के दरवाजे किए बंद, दिल्ली-नोएडा से लखनऊ तक जानें कब से खुलेंगे स्कूल
Advertisement

उत्तर भारत में भयंकर कोहरे ने स्कूलों के दरवाजे किए बंद, दिल्ली-नोएडा से लखनऊ तक जानें कब से खुलेंगे स्कूल

यूपी की राजधानी लखनऊ और गौतमबुद्ध नगर जिले में कक्षा 8वीं तक के सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया गया है. इसके अलावा दिल्ली एमसीडी ने आदेश जारी करते हुए कहा कि 15 जनवरी से सभी नर्सरी से प्राइमरी तक के सभी स्कूल खुलेंगे.

उत्तर भारत में भयंकर कोहरे ने स्कूलों के दरवाजे किए बंद, दिल्ली-नोएडा से लखनऊ तक जानें कब से खुलेंगे स्कूल

नई दिल्ली: उत्तर भारत में इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है. वहीं, उत्तर प्रदेश में ठंड और कोहरे ने आम जनता का बुरा हाल कर दिया है. बच्चे से लेकर बूढ़े, सभी अपने घरों में कैद हो गए हैं. राजधानी लखनऊ में भी ठंड का सितम जारी है, इसके अलावा दिल्ली NCR में ठंड ने लोगों का बुरा हाल कर रखा है. इसलिए हालात को देखते हुए यूपी की राजधानी लखनऊ और गौतमबुद्ध नगर के स्कूलों की छुट्टियां बढ़ाने के आदेश जारी कर दिए गए हैं. हालांकि, दिल्ली में सभी एमसीडी स्कूल कल 15 जनवरी से खुल जाएंगे, लेकिन उनके लिए एमसीडी द्वारा खास शेड्यूल जारी किया गया है.

लखनऊ में कक्षा 8वीं तक के सभी स्कूल फिर से बंद
यूपी की राजधानी लखनऊ में ठंड का प्रकोप देखते हुए जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने 16 जनवरी तक कक्षा 8वीं तक के सभी स्कूलों में अवकाश का आदेश दिया है. इस आदेश के बाद, लखनऊ के कक्षा 8वीं तक के सभी स्कूलों में 3 दिन और छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं. बत दें कि इससे पहले ठंड को देखते हुए लखनऊ के जिलाधिकारी ने 10 जनवरी को निर्देश जारी करते हुए सभी सरकारी, गैर सरकारी व निजी विद्यालयों में प्री प्राइमरी से 8वीं कक्षा तक के विद्यालय की छुट्टियां 13 जनवरी तक बढ़ा दी थी. जबकि 9वीं से 12वीं कक्षा तक के स्कूल सुबह 10 से 3 बजे तक संचालित करने के आदेश दिए थे.

गौतमबुद्ध नगर में भी बढ़ाई गई छुट्टियां
इसके अलावा यूपी में बढ़ते कोहरे और ठंड को देखते हुए गौतमबुद्ध नगर के जिला प्रशासन ने भी बड़ा फैसला लिया है. गौतमबुद्ध नगर के सभी स्कूल में नर्सरी से कक्षा 8वीं तक के छात्रों की 16 जनवरी तक छुट्टियां बढ़ा दी गई है. 16 जनवरी तक 8वीं तक के छात्रों की छुट्टियां रहेंगी. कड़ाके की ठंड और कोहरे को देखते हुए गौतमबुद्ध नगर के जिला अधिकारी ने यह फैसला लिया है. हालांकि, यहां भी कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों की नियमित रूप से क्लासेस चलती रहेंगी.

दिल्ली में स्कूल खोलने के आदेश
हालांकि, दिल्ली की मसीडी ने आदेश जारी करते हुए कहा, "यह निर्देशित किया जाता है कि सभी एमसीडी/एमसीडी-सहायता प्राप्त/एमसीडी-मान्यता प्राप्त स्कूल 15 जनवरी 2024 से नर्सरी, केजी और प्राथमिक कक्षाओं के लिए फिर से शुरू होंगे. हालांकि, मौजूदा कोहरे की स्थिति को देखते हुए और एहतियात बरतते हुए, स्कूल 15 जनवरी 2024 से 20 जनवरी 2024 तक निम्नलिखित कार्यक्रम के अनुसार चलेंगे."

जनरल शिफ्ट: सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक, सुबह की शिफ्ट: सुबह 9 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक, शाम की शिफ्ट: दोपहर 1 बजे से शाम 5 बजे तक.

गाजियाबाद में 12वीं तक स्कूल बंद करने के आदेश 
इसके अलावा, गाजियाबाद के जिला विद्यालय निरक्षक ने आदेश जारी किया है कि गाजियाबाद में बढ़ती ठंड को देखते हुए स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया गया है. 15 और 16 जनवरी 2024 को स्कूल बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं. कक्षा नर्सरी से 12वीं तक के सभी स्कूल 16 जनवरी तक बंद रहेंगे.

मुरादाबाद में भी ठंड के कारण स्कूल बंद
मुरादाबाद में भी कड़ाके की ठंड के चलते डीएम मानवेंद्र सिंह ने जारी किया आदेश. 15 जनवरी से 20 जनवरी तक बंद रहेंगे जनपद के कक्षा 1 से 8 तक के सभी स्कूल. यूपी बोर्ड, सीबीएसई बोर्ड, आईसीएसई बोर्ड एवं माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद से संचालित जनपद की समस्त शिक्षण संस्थानों के लिए जारी हुए आदेश.

Trending news