D.Y. Chandrachud Lifestyle: कैसा है CJI का लाइफस्टाइल, सुबह 3:30 बजे उठने से लेकर सोने तक का ये है शेड्यूल
Advertisement
trendingNow11522606

D.Y. Chandrachud Lifestyle: कैसा है CJI का लाइफस्टाइल, सुबह 3:30 बजे उठने से लेकर सोने तक का ये है शेड्यूल

भारत के चीफ जस्टिस हैं तो उनका लाइफ स्टाइल दूसरों से अलग होगा क्योंकि उनका काम भी सबसे अलग है. हम बात कर रहे हैं सीजेआई डी वाई चंद्रचूड़ की. उन्होंने कहा था, "सुप्रीम कोर्ट के जज के तौर पर उन्हें एक सप्ताह में लगभग 250 केस पढ़ने पड़ते हैं.

D.Y. Chandrachud Lifestyle: कैसा है CJI का लाइफस्टाइल, सुबह 3:30 बजे उठने से लेकर सोने तक का ये है शेड्यूल

Justice D.Y. Chandrachud: भारत के चीफ जस्टिस हैं तो उनका लाइफ स्टाइल दूसरों से अलग होगा क्योंकि उनका काम भी सबसे अलग है. हम बात कर रहे हैं सीजेआई डी वाई चंद्रचूड़ की. उन्होंने कहा था, "सुप्रीम कोर्ट के जज के तौर पर उन्हें एक सप्ताह में लगभग 250 केस पढ़ने पड़ते हैं. इसमें अलग अलग तरह के केस होते हैं जिसमें मर्डर से लेकर पॉपर्टी और कमर्शियल तक शामिल हैं. इन सभी को मुझे ही मैनेज करना होता है. मैं सुबह 3:30 बजे सोकर उठता हूं.  यह मेरे लिए बेस्ट टाइम का पार्ट होता है. इस टाइम मैं अपने ज्यादातर काम खत्म कर लेता हूं. कोशिश यही होती है कि 9:30-10 बजे तक काम खत्म हो जाएं."

जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ की पढ़ने में रुचि है वह रात को 8 बजे से 1-2 घंटे के लिए पढ़ाई करते हैं. इस टाइम को वह अपना मी-टाइम भी कहते हैं. वहीं अगर खाने की बात करें तो उन्हें कम खाना पसंद है. वहीं अगर म्यूजिक की बात की जाए तो उन्हें वेस्टर्न म्यूजिक सुनना पसंद है. उन्हें कोल्डप्ले और क्रिस मार्टिन जैसे सिंगर्स का गाने अच्छे लगते हैं. 2019 में मुंबई में एक कार्यक्रम में उन्होंने बताया था कि उनका लाइफस्टाइल कैसा है. उस समय वह सुप्रीम कोर्ट का जज थे.

जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ नेचर के करीब रहना चाहते हैं और उन्हें पैदल चलना भी पसंद है. जस्टिस धनंजय यशवंत चंद्रचूड़ ने 9 नवंबर 2022 को सीजेआई का कार्यभार संभाला है और वह  10 नवंबर, 2024 तक भारत के मुख्य न्यायाधीश रहेंगे. CJI चंद्रचूड़ के पिता वाई वी चंद्रचूड़ भी भारत के 16वें मुख्य न्यायाधीश थे. वह 2 फरवरी 1978 से 11 जुलाई 1985 तक सीजेआई
रहे थे.

जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ का जन्म 11 नवंबर 1959 को हुआ था. उनकी फैमिली के बारे में बात करें तो उनकी पत्नी का नाम कल्पना दास है. वह भी एक वकील हैं. पति-पत्नी ने दो बच्चियों को गोद लिया है. दोनों स्पेशल चाइल्ड हैं. एक का नाम  माही और दूसरे का नाम प्रियंका है. कल्पना दास जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ की दूसरी पत्नी है पहली पत्नी की 2007 में कैंसर से मौत हो गई थी.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं 

Trending news