कुछ जानना हो तो कर लेते हैं विकीपीडिया का यूज, लेकिन क्या है 'Wiki' का अर्थ? ज्यादातर को नहीं पता सही जवाब
Advertisement

कुछ जानना हो तो कर लेते हैं विकीपीडिया का यूज, लेकिन क्या है 'Wiki' का अर्थ? ज्यादातर को नहीं पता सही जवाब

Wikipedia: विकीपीडिया इंटरनेट की दुनिया का एक भरोसेमंद नाम माना जाता है, लेकिन ज्यादातर लोगों को इसके नाम से जुड़ी सबसे महत्वपूर्ण बात नहीं पता होगी. आइए जानते हैं कि इंटरनेट की इस दुनिया के इस 'विकी' का मतलब आखिर क्या है...

कुछ जानना हो तो कर लेते हैं विकीपीडिया का यूज, लेकिन क्या है 'Wiki' का अर्थ? ज्यादातर को नहीं पता सही जवाब

Wikipedia Amazing Facts: पहले हमें हमारे सवालों और जिज्ञासाओं का जवाब अपने टीचर्स,  घर के बड़ों और दोस्तों से मिल जाता था. अब इस सबकी जगह सर्च इंजन गूगल ने ले ली है. कई बार को तुरंत किसी सवाल का जवाब भी नहीं मिलता. वहीं, अब कुछ समझ नहीं आने, किसी व्यक्ति, विषय आदि पर जानकारी हासिल करने के लिए हम फौरन गूगल कर लेते हैं और हमें चंद पलों में जानकारी मिल जाती है. ऐसे ही विकीपीडिया भी है, जिनका ज्यादातर लोग लगभग रोज ही इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उसका मतलब नहीं जानते हैं.

कब बना इंटरनेट की दुनिया का हिस्सा?
विकीपीडिया ने इंटरनेट की दुनिया में 15 जनवरी 2001 को दस्तक दी थी. उसके बाद से इस टर्म ने इंटरनेट पर धूम मचा कर रख दी, उस समय से कुछ भी जानने के लिए इंटरनेट यूसर्ज ने विकीपीडिया पर भरोसा किया. 

ऑनलाइन एनसाइक्लोपीडिया
विकीपीडिया एक फ्री ऑनलाइन एनसाइक्लोपीडिया है, जिस पर हर तरह की जानकारियां अवेलेबल होती हैं. हालांकि,  इस पर आंख मूंदकर भरोसा नहीं किया जा सकता है, क्योंकि इस पर उपलब्ध जानकारी को कोई भी एडिट कर सकता है. इसका नुकसान कई बार ये होता है कि इस पर गलत इंफॉर्मेशन भी एडिट कर दी जाती है, इसलिए यहां से मिला जानकारी को सच मानने से पहले एक बार क्रॉस चेक जरूर कर लें. 

'Wiki' का क्या मतलब है?
अब आप जानना चाहेंगे कि आखिर इसके नाम में 'Wiki' का क्या मतलब है, तो जैसा कि हम सभी जानते हैं कि विकीपीडिया सबकुछ बताता है. अपने नाम में लगे इस विकी का मतलब भी इस ऑनलाइन एनसाइक्लोपीडिया ने खुद ही बताया.  दरअसल, विकीपीडिया का नाम Wiki और Encyclopedia का मिला-जुला रूप है, जिसमें wiki का अर्थ तेज या बहुत जल्दी होता है. आपको बता दें कि हवाइयन लैंग्वेज में Wiki का इस्तेमाल Quick या बेहद जल्दी के लिए किया जाता है.

चुटकियों में मिलता है हर बात का जवाब
विकीपीडिया अपने नाम को पूरी तरह सार्थक करता है. यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां आपके सामने विषय से संबंधित जानकारी फटाफट मिल जाती है. इसके पास आपकी हर क्वेरी का आंसर होता है. इस पर  अब तक 300 से ज्यादा भाषाओं 62 मिलियन यानी कि 6.2 करोड़ से भी ज्यादा आर्टिकल्स पब्लिश हो चुके हैं. 

Trending news