GK: नेवला नहीं ये छोटा सा जीव है बेहद खतरनाक, जो कोबरा को भी पलभर में सुला देता है मौत की नींद
Advertisement
trendingNow11763553

GK: नेवला नहीं ये छोटा सा जीव है बेहद खतरनाक, जो कोबरा को भी पलभर में सुला देता है मौत की नींद

Meerkats Vs Cobra: आज जिस खतरनाक जीव के बारे में हम बात कर रहे हैं, उस पर कोबरा और बिच्छू के जहर का भी कोई असर नहीं होता. ये छोटा सा जानवर समूह में रहता है, जो रणनीति बनाकर अपना शिकार करते हैं.

GK: नेवला नहीं ये छोटा सा जीव है बेहद खतरनाक, जो कोबरा को भी पलभर में सुला देता है मौत की नींद

Interesting Facts Of Meerkats: दुनिया के सबसे जहरीले सांपों में से एक है कोबरा, जो भारत में पाया जाता है. अगर इसके काटे व्यक्ति को जल्दी ही तुरंत ट्रीटमेंट न मिले तो उसे फिर बचाया नहीं जा सकता है. कहते हैं कि कई लोगों को मौत की नींद सुलाने के लिए इसके जहर की एक बूंद ही काफी है.

इतना खतरनाक होता है कोबरा, लेकिन इस धरती पर एक ऐसा भी जीव है, जो कोबरा को भी पलभर में मार सकते है. अगर आप सोच रहे हैं कि यहां हम नेवले की बात कर रहे हैं, तो आप गलतफहमी में हैं. आइए जानते हैं इस खतरनाक जानवर के बारे में....

मीरकैट्स है इस जानवर का नाम
हम बात कर रहे हैं मीरकैट्स की, जो दक्षिण अफ्रीका के कालाहारी रेगिस्तान में पाया जाता है. यह जीव सामान्यतः नेवले की ही एक प्रजाति है, लेकिन उससे कई ज्यादा खतरनाक होता है. इसकी ऊंचाई केवल 1 फीट और वजन एक किलो से भी कम होता है. आमतौर पर समूहों में घूमने वाले इन जीवों का नेतृत्व मादा मीरकैट करती है. 

कोबरा और बिच्छू को भी बना लेते हैं शिकार
सर्वाहारी मीरकैट्स  छोटी जंगली मेंढ़क, बिच्छू, सांप और उनके अंडे खाना पसंद करते हैं. ये कई बार बेहद खतरनाक और जहरीले बिच्छू या सांप जैसे जीवों को भी खा जाते हैं. सामान्यतः 13 साल तक जीने वाले ये जीव अफ्रीका के अलावा दुनिया के और भी जंगलों में पाए जाते हैं. 

शिकार के लिए बनाते हैं रणनीति 
देखने में बहुत मासूम लगने वाले इन जीवों की दृष्टि, सुंघने और सुनने की शक्ति बहुत तेज होती है. ये तेजी से प्रजनन करते हैं. करीब 70 दिन की गर्भावस्था के बाद मादा मीरकैट्स एक साल में दो बच्चे पैदा कर सकती हैं. ये बच्चे जब तक वे ठोस आहार खाने के लिए पूरी तरह सक्षम नहीं हो जाते, तब तक बाहर नहीं निकलते. ये जीव रणनीति बनाकर अपना शिकार करते हैं और उसे पल में चित करने की क्षमता रखते हैं. 

Trending news