UPSC 2023: इन पांच पॉइंट पर की तैयारी तो यूं क्लियर हो जाएगा IAS का एग्जाम
Advertisement
trendingNow11571224

UPSC 2023: इन पांच पॉइंट पर की तैयारी तो यूं क्लियर हो जाएगा IAS का एग्जाम

UPSC Exam Tips: जब यूपीएससी की तैयारी की बात आती है, तो विशेषज्ञों के मुताबिक एनसीईआरटी की किताबें सबसे अधिक उपयोगी होती हैं. अच्छे स्टडी मेटेरियल के कारण कैंडिडेट्स द्वारा एनसीईआरटी को प्राथमिकता दी जाती है.

UPSC 2023: इन पांच पॉइंट पर की तैयारी तो यूं क्लियर हो जाएगा IAS का एग्जाम

UPSC Prelims Preparation: हर साल लाखों कैंडिडेट्स यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करते हैं. जब यूपीएससी की तैयारी की बात आती है, तो एक्सपर्ट्स के मुताबिक एनसीईआरटी की किताबें सबसे ज्यादा उपयोगी होती हैं. अपनी यूपीएससी की तैयारी के लिए एनसीईआरटी की किताब कैसे पढ़ें, यह जानने के लिए हम यहां टिप्स बता रहे हैं. 

संघ लोक सेवा आयोग, यूपीएससी प्रीलिम्स 2023 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है और आवेदन प्रक्रिया जारी है. हर साल लाखों कैंडिडेट्स यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करते हैं. जब यूपीएससी की तैयारी की बात आती है, तो विशेषज्ञों के मुताबिक एनसीईआरटी की किताबें सबसे अधिक उपयोगी होती हैं. अच्छे स्टडी मेटेरियल के कारण कैंडिडेट्स द्वारा एनसीईआरटी को प्राथमिकता दी जाती है.

शॉर्टलिस्ट (Shortlist)
कैंडिडेट्स को किताबों को शॉर्टलिस्ट करना चाहिए क्योंकि सभी एनसीईआरटी यूपीएससी की तैयारी के लिए उपयुक्त नहीं हैं.
कक्षा 6-11 इतिहास, भूगोल, नागरिक शास्त्र और अर्थशास्त्र को कम से कम एक बार जरूर पढ़ें.
कक्षा ग्यारहवीं-बारहवीं की किताबें इतिहास, भूगोल, समाजशास्त्र और मनोविज्ञान के लिए पढ़ें.

विषय के मुताबिक पढ़ें (Read Subject Wise)
एक बार किताबों का सेलेक्शन हो जाने के बाद, सब्जेक्ट वाइज पढ़ें न कि क्लास वाइज. उदाहरण- पहले सभी भूगोल एनसीईआरटी (6वीं से 12वीं) खत्म करें, फिर राजनीति, फिर अर्थव्यवस्था और इसी तरह आगे बढ़ें. इससे आपको अगले सब्जेक्ट पर जाने से पहले एक सब्जेक्ट की अच्छी समझ डिवेलप करने में मदद मिलेगी.

फर्स्ट रीडिंग (Fast first Reading)
पहली बार पढ़ने में अंडरलाइन न करें या नोट्स न बनाएं. यह राउंड केवल यह सुनिश्चित करने के लिए है कि आपको पूरे सब्जेक्ट की समझ हो.

सेकंड रीडिंग (Second Reading)
दूसरी रीडिंग के दौरान, PYQs के साथ लीड करें. केवल चैप्टर्स को पढ़ने के बजाय, उन फील्ड को खोजने पर फोकस करें जहां से PYQ पूछे गए थे. आप इस रीडिंग में जरूरी फील्ड को अंडरलाइन कर सकते हैं.

Graduating from School
सेकंड रीडिंग के बाद आपको सब्जेक्ट की पर्याप्त समझ डिवेलप कर लेनी चाहिए. यदि आपको लगता है कि आपके पास यह नहीं है, तो आगे बढ़ने से पहले उन्हें एक बार और पढ़ें. कॉन्सेप्ट की अपनी समझ को बेहतर बनाने के लिए Google/ Youtube का उपयोग करें. और अब, स्टेंडर्ड किताबें पढ़ने का समय आ गया है. राजनीति के लिए लक्ष्मीकांत की.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news