जानें कितने पढ़े-लिखे हैं Ratan Tata; कौन सी डिग्री हासिल कर बनाया इतना बड़ा Empire
Advertisement

जानें कितने पढ़े-लिखे हैं Ratan Tata; कौन सी डिग्री हासिल कर बनाया इतना बड़ा Empire

Ratan Tata Education: रतन टाटा ने 1960 के दशक की शुरुआत में टाटा ग्रुप में अपना करियर शुरू किया था. उन्होंने शुरुआत में टाटा स्टील के शॉप फ्लोर पर चूना पत्थर निकालने और ब्लास्ट फर्नेस को संभालने का काम किया.

जानें कितने पढ़े-लिखे हैं Ratan Tata; कौन सी डिग्री हासिल कर बनाया इतना बड़ा Empire

Ratan Tata Education and Career:  भारतीय उद्योगपति और टाटा ग्रुप की होल्डिंग कंपनी टाटा संस के पूर्व अध्यक्ष रतन टाटा का जन्म 28 दिसंबर, 1937 को बॉम्बे में हुआ था. उन्होंने कक्षा 8वीं तक अपनी प्राथमिक शिक्षा मुंबई के कैंपियन स्कूल (Campion School) से पूरी की है. इसके बाद की स्कूली शिक्षा उन्होंने मुंबई में कैथेड्रल एंड जॉन कॉनन स्कूल (Cathedral and John Cannon School) और शिमला में बिशप कॉटन स्कूल (Bishop Cotton School) से हासिल की थी.

अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद वह अपनी आगे की पढ़ाई के लिए यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका (USA) चले गए. रतन टाटा ने अमेरिका में कॉर्नेल यूनिवर्सिटी (Cornell University) में एडमिशन लिया, जहां उन्होंने बैचलर ऑफ आर्किटेक्च (B.Arch) में डिग्री हासिल की.

इसके बाद वह एडवांस्ड मैनेजमेंट प्रोग्राम में एडमिशन लेने के लिए यूनाइटेड किंगडम चले गए. साल 1975 में यहां जाकर उन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल (Harvard Business School) से एडवांस्ड मैनेजमेंट प्रोग्राम पूरा किया.

प्रारंभिक करियर
रतन टाटा ने 1960 के दशक की शुरुआत में टाटा ग्रुप में अपना करियर शुरू किया था. उन्होंने शुरुआत में टाटा स्टील के शॉप फ्लोर पर चूना पत्थर निकालने और ब्लास्ट फर्नेस को संभालने का काम किया.

लीडरशिप रोल
इन वर्षों में, उन्होंने टाटा ग्रुप के भीतर विभिन्न भूमिकाएं निभाईं और ग्रुप के विभिन्न क्षेत्रों में एक्सपीरियंस हासिल किया.

टाटा संस
रतन टाटा 1991 में टाटा संस के चेयरमैन बने. उनके लीडशिप में, टाटा ग्रुप ने अपनी वैश्विक उपस्थिति का विस्तार किया और स्टील, ऑटोमोटिव, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, टेलीकम्युनिकेशन और हॉस्पिटैलिटी जैसे विभिन्न उद्योगों में विविधता लाई.

रणनीतिक अधिग्रहण
रतन टाटा की उल्लेखनीय उपलब्धियों में से एक रणनीतिक अधिग्रहणों की देखरेख करना था, जिसमें टाटा स्टील द्वारा ब्रिटिश स्टील निर्माता कोरस की खरीद और टाटा मोटर्स द्वारा जगुआर लैंड रोवर का अधिग्रहण शामिल है

Trending news