पिता दिहाड़ी लगा करते हैं परिवार का भरण-पोषण, बेटों ने मेहनत की बदौलत जेईई मेन्स 2024 किया क्वालिफाई
Advertisement
trendingNow12224045

पिता दिहाड़ी लगा करते हैं परिवार का भरण-पोषण, बेटों ने मेहनत की बदौलत जेईई मेन्स 2024 किया क्वालिफाई

JEE Mains 2024 Success Story: हिमाचल के दो भाइयों ने जेईई मेन परीक्षा पास की है. चंबा जिले के इन भाईयों ने बगैर कोचिंग के यह उपलब्धि हासिल की. इनके पिता दिहाड़ी लगाकर परिवार के लिए रोजी-रोटी जुटाते हैं. 

पिता दिहाड़ी लगा करते हैं परिवार का भरण-पोषण, बेटों ने मेहनत की बदौलत जेईई मेन्स 2024 किया क्वालिफाई

Two  Brothers Chamba Qualified JEE Mains 2024: देश के शीर्ष इंजीनियरिंग कॉलेजों आईआईटी में प्रवेश पाने के लिए बेहद टफ कॉम्पिटिशन होता है, जिसे पास करना दिन पर दिन कठिन होता जा रहा है. यहां की एक-एक सीट के लिए हजारों दावेदार होते हैं. ऐसे में जेईई मेन्स 2024 के रिजल्ट की घोषणा के बाद से इस टफ एग्जाम को क्वालिफाई करने वाले एस्पिरेंट्स सुर्खियों में हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं, हिमाचल प्रदेश के उन दो भाईयों के बारे में, जिन्होंने बिना कोचिंग के परीक्षा पास की है. 

बिना कोचिंग पाई सफलता 
चबां जिले के गौरव और सौरभ की इस उपल्ब्धि पर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है. उनके पिता सूरज प्रकाश दिहाड़ी लगाकर परिवार का भरण पोषण करते हैं, अब उनके दोनों बेटों ने जेईई मेन परीक्षा 2024 पास कर ली है. बड़ी और महत्वपूर्ण बात यह है कि दोनों ने बिना कोचिंग के यह सफलता हासिल की है. यहां तक की उनका मार्गदर्शन करने वाला भी कोई नहीं था. 

जेईई एडवांस के लिए तैयारी
दोनों भाई सुभाष चंद्र बोस मेमोरियल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल डलहौजी में पढ़ते हैं. धूड़ासपड़ गांव के रहने वाले गौरव और सौरभ के पिता दिहाड़ी और खेती करके अपने परिवार का पेट भरते हैं. दोनों ने अपनी अथक मेहनत की बदौलत जेईई मेन्स 2024 पास की. वहीं, परीक्षा में गौरव ने 85.61 प्रतिशत और सौरभ ने 89.08 प्रतिशत हासिल किए हैं. गौरव और सौरभ ने अपनी इस सफलता का क्रेडित पिता सूरज प्रकाश, मां सीमा देवी और स्कूल टीचर्स को दिया. अब दोनों भाई जेईई एडवांस परीक्षा में सफलता हासिल करना चाहते हैं, जिसके लिए वे तैयारी करने में जुट गए हैं. 

जेईई परीक्षा 2024
जेईई परीक्षा का पहला संस्करण जनवरी-फरवरी में आयोजित किया गया. जेईई मेन 2024 सेशन-2 के लिए परीक्षा 4-12 अप्रैल तक हुई थी. भारत के 319 शहरों और विदेश के 22 शहरों में आयोजित जेईई मेंस परीक्षा में 12.57 लाख एस्पिरेंट्स शामिल हुए थे. प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक परीक्षा के लिए 24 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था. 

इस साल जनरल कैंडिडेट्स के लिए न्यूनतम कटऑफ 93.2 और जनरल-ईडब्ल्यूएस के लिए कटऑफ 81.3 है. वहीं, ओबीसी के लिए क्वालिफाइंग परसेंटाइल 79.6 रहा. आईआईटी में एडमिशन के लिए होने वाली परीक्षा जेईई-एडवांस के लिए क्वालिफाइंग परसेंटाइल 5 साल के हाईएस्ट लेवल पर पहुंच गया है. 

Trending news