Merchant Navy: बेहद रोमांचक और ग्लैमरस होती है मर्चेंट नेवी की जॉब, इसमें बना लिया करियर तो लाखों में खेलेंगे
Advertisement
trendingNow11699613

Merchant Navy: बेहद रोमांचक और ग्लैमरस होती है मर्चेंट नेवी की जॉब, इसमें बना लिया करियर तो लाखों में खेलेंगे

Career In Merchant Navy: मर्चेंट नेवी में करियर समुद्र पर रोमांचक और ग्लैमरस जॉब मानी जाती है. मर्चेंट नवी में करियर बनाने के लिए कोर्स, कॉलेज, एडमिशन, योग्यता समेत तमाम डिटेल्स यहां दी जा रही है. 

Merchant Navy: बेहद रोमांचक और ग्लैमरस होती है मर्चेंट नेवी की जॉब, इसमें बना लिया करियर तो लाखों में खेलेंगे

Career In Merchant Navy: मर्चेंट नेवी का करियर नौसेना से अलग होता है. किसी भी युवा के लिए इसमें करियर की अपार संभावनाएं होती हैं. मर्चेंट नेवी के कर्मचारी किसी भी देश के वैश्विक व्यापार में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. एक तरफ नेवी समुद्री सीमाओं की रक्षा करती है, तो दूसरीओर मर्चेंट नेवी दूसरे देशों से वाणिज्यिक सेवाएं आदान-प्रदान करती है. इसके कर्मचारी व्यापारी जहाज के जरिए एक देश से दूसरे देश में माल लाने और ले जाने का काम करते हैं. अगर आप भी मर्चेंट नवी में करियर बनाना चाहते हैं तो यह खबर आपके बेहद काम की हो सकती है. 

भारत में 10वीं और 12वीं के बाद भी मर्चेंट नेवी में करियर बनाया जा सकता है. इसके लिए आप समुद्री विज्ञान, समुद्री इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग और महासागर इंजीनियरिंग समेत इंजीनियर के विभिन्न कोर्सेस उपलब्ध हैं. 

छह माह के मर्चेंट नेवी कोर्स के लिए योग्यताएं
कैंडिडेट्स की आयु सीमा  17.5 से 25 साल के बीच निर्धारित की गई है. 
ऐसे कैंडिडेट्स जिन्होंने न्यूनतन 40 प्रतिशत अंकों से हाईस्कूल पास किया है,  कक्षा10 वीं  में मुख्य विषय के रूप में विज्ञान, अंग्रेजी और गणित विषय से पढ़ाई की है. 

बैचलर कोर्स के लिए योग्यताएं
मर्चेंट नेवी बैचलर कोर्स में एडमिशन के लिए आपको न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ अनिवार्य विषयों के रूप में फिजिक्स, कैमिस्ट्री और गणित के साथ 12वीं पास होना जरूरी है.
मर्चेंट नेवी जॉइन करने वाले कैंडिडेट्स के लिए न्यूनतम आयु 17 और अधिकतम आयु  25 साल निर्धारित की गई है. 

मर्चेंट नेवी डिप्लोमा कोर्स के लिए योग्यताएं
कैंडिडेट्स की आयु 25 से 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.
एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स -अनिवार्य विषयों के रूप में पीसीएम और अंग्रेजी के साथ 10+2 स्तर की परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए.
दो वर्षीय डिप्लोमा कोर्स - उम्मीदवारों को कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग/मरीन इंजीनियरिंग/मैकेनिकल इंजीनियरिंग/इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग/शिपबिल्डिंग इंजीनियरिंग में डिप्लोमा उत्तीर्ण होना चाहिए. 

मर्चेंट नेवी पीजी कोर्स के लिए योग्यताएं
मर्चेंट नेवी से संबंधित एमबीए कोर्स के लिए अधिकतम आयु सीमा 25 साल है, जबकि जीएमई के लिए यह 28 साल है. 
जीएमई के ​​लिए- नेवल आर्किटेक्चर/मैकेनिकल इंजीनियरिंग में  डिग्री
एमबीए कोर्स के लिए - किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से प्राप्त बैचलर डिग्री

जानिए कितनी कमाई कर सकते हैं
भारत में मर्चेंट नेवी के कर्मचारी को शुरुआती सैलरी के तैर पर महीने के 25,000 रुपये तक मिलते हैं. इसके बाद कैप्टेन बनने तक सैलरी के तौर पर 20 लाख रुपये तक प्रतिमाह तक कमा सकते हैं. 

Trending news