Agniveer: 400 से अधिक अग्निवीरों को लद्दाख स्काउट्स रेजिमेंट में किया गया शामिल
Advertisement
trendingNow12282241

Agniveer: 400 से अधिक अग्निवीरों को लद्दाख स्काउट्स रेजिमेंट में किया गया शामिल

Agniveer: युवा रिक्रूट्स को संबोधित करते हुए मेजर जनरल सिंह ने उनसे सेना के गौरवशाली सैनिकों के रूप में राष्ट्र की सेवा के लिए अपना जीवन समर्पित करने का आग्रह किया.

Agniveer: 400 से अधिक अग्निवीरों को लद्दाख स्काउट्स रेजिमेंट में किया गया शामिल

Agniveer: समाचार एजेंसी पीटीआई ने डिफेंस स्पोकपर्सन के हवाले से बताया कि मंगलवार को यहां आयोजित पासिंग आउट परेड के दौरान अग्निवीर के कुल 402 ट्रेन्ड रिक्रूट को आधिकारिक तौर पर सेना की लद्दाख स्काउट्स रेजिमेंट में शामिल किया गया. सेना की प्रतिष्ठित परंपराओं के अनुसार आयोजित इस समारोह की देखरेख 14 कोर मुख्यालय के चीफ ऑफ स्टाफ मेजर जनरल दिनेश कुमार सिंह ने की. स्पोकपर्सन ने बताया कि समारोह में विभिन्न प्रतिष्ठित सैन्य अधिकारी, सिविल डिग्निटरीज और अग्निवीर रिक्रूट्स के गौरवान्वित माता-पिता शामिल हुए.

उन्होंने बताया कि ट्रेनिंग में उनकी उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए परेड के दौरान छह युवा अग्निवीरों को पदक प्रदान किए गए. 

स्पोकपर्सन ने बताया कि "गौरव पदक" उन गौरवान्वित माता-पिता को प्रदान किया गया, जिनके बच्चे अग्निवीर के रूप में रेजिमेंट में शामिल हुए थे. यह क्षण वास्तव में उन परिवारों के लिए गर्व से भरा था, जिनमें से कई इस भव्य समारोह को देखने के लिए दूरदराज के क्षेत्रों से आए थे. 

युवा रिक्रूट्स को संबोधित करते हुए मेजर जनरल सिंह ने उनके शानदार परेड प्रदर्शन के लिए बधाई दी और उनसे सेना के गौरवशाली सैनिकों के रूप में राष्ट्र की सेवा के लिए अपना जीवन समर्पित करने का आग्रह किया. उन्होंने माता-पिता की भी सराहना की कि वे अपने बच्चों को सेना में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें और उनमें राष्ट्रीय गौरव की गहरी भावना पैदा करें.

रिव्यू ऑफिसर ने सभी मोर्चों पर उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए लद्दाख स्काउट्स कर्मियों की सराहना की, राष्ट्र की संप्रभुता की रक्षा में उनके असाधारण साहस और बलिदान पर प्रकाश डाला. उन्होंने युवा सैनिकों को सभी प्रयासों में उत्कृष्टता के लिए प्रयास जारी रखने और सेना द्वारा बनाए गए मूल मूल्यों को दोहराते हुए राष्ट्र की संप्रभुता की रक्षा के लिए अटूट निष्ठा की प्रतिज्ञा करने के लिए प्रोत्साहित किया. 

उल्लेखनीय रूप से, अग्निपथ योजना युवाओं के लिए सेना में सेवा करने का एकमात्र मार्ग है. अग्निवीरों के बैनर तले भर्ती होने वाले युवा चार साल के कार्यकाल के लिए प्रतिबद्ध होते हैं, जिसमें छह महीने की कठोर ट्रेनिंग और उसके बाद 3.5 साल की तैनाती शामिल होती है. अपनी सर्विस पूरी होने पर, उन्हें सशस्त्र बलों के भीतर लगातार सेवा के लिए आवेदन करने की अनुमति दी जाती है, जिससे राष्ट्र की रक्षा के लिए उनका समर्पण कायम रहता है.

Trending news