Income Tax Rebate: साइकिल से ऑफिस जाने पर इनकम टैक्स में छूट, पैसे भी मिलते हैं
Advertisement
trendingNow11595636

Income Tax Rebate: साइकिल से ऑफिस जाने पर इनकम टैक्स में छूट, पैसे भी मिलते हैं

Income Tax Exemption: यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लास्गो के वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च में पाया की जो लोग साइकिल चलाकर अपने ऑफिस जाते हैं उनमें कैंसर का खतरा 45% कम हो जाता है. जबकि, हार्ट से संबंधित बीमारियों का खतरा 46 फीसदी कम हो जाता है.

Income Tax Rebate: साइकिल से ऑफिस जाने पर इनकम टैक्स में छूट, पैसे भी मिलते हैं

Benefits of Cycling: हम पर्यावरण का ख्याल रखने के लिए अपने अपने तरीके से चीजों को करते हैं. दुनियाभर में गाड़ियों से बहुत पॉल्यूशन हो रहा है. अगर सिर्फ गाड़ियों से होने वाला धुआं कम हो जाए तो गर्मी और पॉल्यूशन दोनों में कमी आएगी. धरती का टेंपरेचर लगातार बढ़ रहा है. कई देश अलग-अलग तरीकों से पर्यावरण को बचाने और कार्बन उत्सर्जन रोकने के लिए अलग अलग तरीके अपना रहे हैं. इन्हीं तरीकों में से एक है साइकिल को बढ़ावा देना. यानी जहां तक संभव हो आप कार या बाइक के बजाय साइकिल से सफर करें. कुछ यूरोपीय देशों ने साइकिलिंग स्कीम को लागू करने का बढ़िया तरीका ढूंढ निकाला है. 

इनकम टैक्स में छूट
साइकिल से ऑफिस जाने वाली स्कीम में कंपनियां कर्मचारियों के लिए साइकिल खरीदती हैं और इसके बदले में कर्मचारियों को हर महीना पैसा भी देती हैं. इससे उन्हें टैक्स में भी छूट मिलती है. इस छूट से वह लगभग 32% टैक्स का पैसा बचा लेते हैं. जबकि, लक्जमबर्ग जैसे देश में अगर आप कोई साइकिल या ई-बाइक खरीदते हैं और उसकी कीमत 600 यूरो के आसपास है, तो उसमें आपको 50 फीसदी तक की छूट मिल सकती है.

यहां मिलता है पैसा
यूरोप की कंट्री बेल्जियम में लोगों को साइकिल से ऑफिस जाने पर पैसे मिलते हैं. यहां तक कि 1 मई 2023 से साइकिल चलाकर ऑफिस जाने वाले पैसे में 0.27 यूरो की बढ़ोतरी भी की जा रही है. कर्मचारियों को जो पैसे मिलते हैं वो पर किलोमीटर के हिसाब से मिलते हैं. वहीं नीदरलैंड में भी साइकिल से ऑफिस जाने वालों को हर साल अलग से पैसे मिलते हैं. नीदरलैंड में अगर आप रोजाना 10 किलोमीटर साइकिल चलाते हैं तो आपको साल भर में 480 यूरो यानी भारतीय रुपये में करीब 41 हजार 916 रुपये सरकार की तरफ से दिए जाते हैं. इटली में भी साइकिल से ऑफिस जाने वालों को महीने के लगभग 25 यूरो मिलते हैं.

यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लास्गो के वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च में पाया की जो लोग साइकिल चलाकर अपने ऑफिस जाते हैं उनमें कैंसर का खतरा 45% कम हो जाता है. जबकि, हार्ट से संबंधित बीमारियों का खतरा 46 फीसदी कम हो जाता है.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news