Air pollution: घर के अंदर की एयर क्वालिटी को ऐसे बनाए बेहतर, इनसे फैलता है पॉल्यूशन
Advertisement
trendingNow11748151

Air pollution: घर के अंदर की एयर क्वालिटी को ऐसे बनाए बेहतर, इनसे फैलता है पॉल्यूशन

Indore Pollution: पॉल्यूशन के सोर्स ऑब्जेक्ट्स और ह्यूमन एक्टिविटी के आधार पर इनडोर वायु प्रदूषण घर के कमरों में अलग-अलग हो सकता है.

 

Air pollution: घर के अंदर की एयर क्वालिटी को ऐसे बनाए बेहतर, इनसे फैलता है पॉल्यूशन

How to Stop Pollution: वर्ल्ड लेवल पर इनडोर पॉल्यूशन लोगों के लिए एक चिंता का विषय है, खासकर शहरी इलाकों में जहां प्रदूषण का लेवल आमतौर पर ज्यादा होता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक, इनडोर वायु प्रदूषण सालाना लगभग 4.3 मिलियन लोगों की मौत का कारण बनता है, जो इसे एक जरूरी सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दा बनाता है. हाल ही में, एक स्टडी से यह भी पता चला है कि वायु प्रदूषण, एक वॉर्म बेडरूम, और कार्बन डाइऑक्साइड के हाई लेवल और एंबिएंट नॉइस, ये सभी रात की अच्छी नींद लेने की हमारी क्षमता पर प्रभाव डाल सकते हैं.

एनवायरमेंटल केयर इंजीनियरिंग कैटेगरी के डायसन में हैड इयान ब्रो ने हमारे घर में इनडोर एयर क्वालिटी के बारे में कुछ सवालों के जवाब दिए जो वायु प्रदूषण के जोखिम को कम करने के लिए निर्णय लेने में हमारी मदद कर सकते हैं.

इनडोर वायु प्रदूषण में क्या योगदान देता है?
बाहरी वायु प्रदूषण से इनडोर एयर क्वालिटी प्रभावित हो सकती है. घर हमेशा नहीं होता है, और प्रदूषण दिन-प्रतिदिन की एक्टिविटी के माध्यम से घर के अंदर पैदा हो सकता है, बाहर से घर में एंट्री कर सकता है, और सतहों से निकल सकता है, अंततः प्रदूषकों का एक जटिल कॉकटेल बना सकता है. जैसा कि हम अपने घरों को प्रदूषण को रोकने के लिए तेजी से सील कर रहे हैं, सच में हम इसे बंद कर सकते हैं.

अलग-अलग कमरों में इनडोर एयर पॉल्यूशन कैसे अलग होते हैं?
पॉल्यूशन के सोर्स ऑब्जेक्ट्स और ह्यूमन एक्टिविटी के आधार पर इनडोर वायु प्रदूषण घर के कमरों में अलग-अलग हो सकता है. उदाहरण के लिए, बेडरूम आमतौर पर घर के अन्य क्षेत्रों की तुलना में छोटे स्थान होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप इनडोर वायु प्रदूषकों की ज्यादा कंसंट्रेशन हो सकती है, खासकर अगर कमरा खराब हवादार हो. इसी तरह, रसोई में, गैस या तेल जैसे ईंधन जलाने से वीओसी और साथ ही पीएम 2.5 नामक छोटे कण निकल सकते हैं.

बेडरूम में हवा की क्वालिटी बनाए रखना क्यों जरूरी है?
हम अपना एक तिहाई समय सोने में बिताते हैं, बेडरूम को ऐसा बनाते हैं जहां हम अपना ज्यादातर समय बिताते हैं. इसलिए यह इनडोर वायु प्रदूषण के मामले में घर का एक अनूठा क्षेत्र है क्योंकि हम इसमें ज्यादा समय बिताते हैं.

क्लीनिंग प्रॉडक्ट्स: हममें से कई लोग कालीन, बिस्तर और अन्य चीजों को साफ करने के लिए बेडरूम में क्लीनिंग प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करते हैं. ये प्रॉडक्ट हवा में वोलेटाइल ऑर्गेनिक कंपाउंड्स (वीओसी) छोड़ सकते हैं.

इनडोर एयर पोल्यूटेंट: हम अपने प्लेस में परिवेश को सेट करने के लिए खुशबूदार मोमबत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. मोमबत्तियां और अन्य सेंटेड प्रोडक्ट जैसे रीड डिफ्यूज़र हवा में वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों (वीओसी) का उत्सर्जन कर सकते हैं.

पालतू जानवरों की रूसी: पालतू जानवरों की रूसी के रूप में जानी जाने वाली स्किन फ्लेक्स इनडोर वायु प्रदूषण का एक अदृश्य सोर्स हो सकते हैं.

एयर प्यूरीफायर बेहतर इनडोर एयर क्वालिटी बनाए रखने में कैसे मदद कर सकते हैं?
घर वालों की सेफ्टी के लिए एक हेल्दी इनडोर एनवायरमेंट बनाए रखना अच्छा रहता है. हमारे रोजमर्रा के जीवन में पोल्यूटेंट्स के कॉन्टेक्ट की मात्रा को एयर प्यूरीफायर के माध्यम से मैनेज और सीमित किया जा सकता है. सटीक और कुशल सेंसिंग कैपेबिलिटीज के साथ एक अच्छा एयर प्यूरीफायर से हानिकारक प्रदूषकों को कैच और खत्म किया जा सकता है, जिससे इनडोर एयर क्वालिटी अच्छी होती है. 

डायसन एयर प्यूरीफायर को प्रदूषकों को कैच करने और हटाने से इनडोर पॉल्यूशन को कंट्रोल करने में मदद के लिए डिजाइन किया गया है. इसमें पूरी तरह से सील फिल्ट्रेशन सिस्टम है, जो यह सुनिश्चित करता है कि 0.1 माइक्रोन जितना छोटा 99.95 फीसदी कण, जिसमें दिखाई देने वाले धूल के कण, पॉलिन, एलर्जेंस और बैक्टीरिया शामिल हैं, मशीन के अंदर फंस जाएं.

Trending news