IIT से ग्रेजुएट, 2 बार क्रैक किया UPSC, पति और भाई दोनों हैं IAS अफसर
Advertisement
trendingNow12196133

IIT से ग्रेजुएट, 2 बार क्रैक किया UPSC, पति और भाई दोनों हैं IAS अफसर

UPSC Success Story: आरुषि के छोटे भाई अर्णव मिश्रा एक आईएएस अधिकारी हैं, जो उत्तर प्रदेश में डिप्टी कलेक्टर के पद पर तैनात हैं.

IIT से ग्रेजुएट, 2 बार क्रैक किया UPSC, पति और भाई दोनों हैं IAS अफसर

IFS Aarushi Mishra Success Story: आरुषि के छोटे भाई अर्णव मिश्रा एक आईएएस अधिकारी हैं, जो उत्तर प्रदेश में डिप्टी कलेक्टर के पद पर तैनात हैं. वहीं, उनकी शादी आईएएस चर्चित गौड़ से हुई है, जो आगरा विकास प्राधिकरण में उपाध्यक्ष हैं.

कुछ लोग ऐसे परिवारों से होते हैं जो प्रतिभा से भरे होते हैं और हरएक व्यक्ति अपनी कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प से असाधारण सफलता प्राप्त करता है. ऐसी ही एक मोटिवेशनल स्टोरी आईएफएस आरुषि मिश्रा की है, जो भारतीय वन सेवा में अधिकारी हैं और वर्तमान में  डीएफओ के पद पर तैनात हैं.

31 जनवरी 1991 को प्रयागराज में जन्मी आरुषि के पिता अजय मिश्रा एक सीनियर वकील हैं और उनकी मां नीता मिश्रा एक लेक्चरर हैं. आरुषि के छोटे भाई अर्णव मिश्रा एक आईएएस अफसर हैं, जो उत्तर प्रदेश में डिप्टी कलेक्टर के पद पर तैनात हैं. वहीं, उनकी शादी आईएएस चर्चित गौड़ से हुई है, जो आगरा विकास प्राधिकरण में वाइस प्रेसिडेंट हैं.

आरुषि की अफसर बनने की जर्नी उनकी बचपन की आकांक्षाओं पर बेस्ड है. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा रायबरेली में पूरी की. उन्होंने दसवीं में 95.14 प्रतिशत और 12वीं में 91.2 फीसदी हासिल किए हैं. और फिर साल 2014 में आईआईटी रूड़की से बी.टेक की डिग्री के साथ ग्रेजुएशन की उपाधि हासिल की. इसके बाद, आरुषि ने कोचिंग के माध्यम से यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू की.

यह भी पढे़ं: रघुराम राजन से लेकर किरण बेदी तक ये हैं IIT दिल्ली के 10 फेमस एलुमनाई

अपने शुरुआती असफल प्रयास के बाद, उन्होंने एक कोचिंग क्लास में पढ़ाना शुरू किया. फिर 2018 में, उन्होंने यूपीएससी परीक्षा 2018 की भारतीय वन सेवा परीक्षा (आईएफओएस) में दूसरी रैंक हासिल की. ​​उन्होंने यूपीएससी परीक्षा भी पास की और 229वीं रैंक के साथ आईआरएस का पद मिला मिला था. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग परीक्षा (यूपीपीसीएस परीक्षा) में उन्होंने 16वीं रैंक और डीएसपी का पद हासिल किया.

प्रोफेशनल लाइफ के अलावा आरुषि की पर्सनल लाइफ भी काफी सुर्खियों में रहती है. उन्होंने नवंबर 2021 में आईएएस चर्चित गौड़ से शादी की. साथ ही आरुषि सोशल मीडिया पर काफी पॉपुलर हैं और इंस्टाग्राम पर उनके करीब 42,000 से ज्यादा फॉलोअर्स हैं.

यह भी पढे़ं: UPSC के पहले अटेंप्ट में 1 नंबर से रह गया था सेलेक्शन, फिर AIR 1 के साथ बनीं IAS

Trending news