UPTET एग्जाम करना है पास तो बड़े काम की हैं ये टिप्स, चुपके से कर लीजिए फॉलो!
Advertisement
trendingNow11770404

UPTET एग्जाम करना है पास तो बड़े काम की हैं ये टिप्स, चुपके से कर लीजिए फॉलो!

UPTET Exam Sample Paper: यूपी टीईटी एग्जाम का सिलेबस बड़ा है. इसके सिलेबस को बिना किसी टारगेट के पूरा नहीं किया जा सकता है. इसलिए कैंडिडेट्स को पढ़ाई के समय एक टारगेट बनाना बहुत जरुरी है.

UPTET एग्जाम करना है पास तो बड़े काम की हैं ये टिप्स, चुपके से कर लीजिए फॉलो!

UPTET Exam Preparation: टीचर बनने के लिए अलग अलग जगहों पर पात्रताएं अलग हैं. इसके लिए सभी राज्‍यों में उनके द्वारा आयोजित किए गए एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करना होता है. वहीं अगर हम यूपी की बात करें तो यहां पर यूपी टीईटी (UPTET) की परीक्षा क्लियर करनी होती . यूपी टीईटी में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स को इसके बारे में पूरी जानकारी होना बेहद जरुरी है. इसके साथ ही ऐसी कई टिप्स हैं जिनकी मदद से कैंडिडेट्स को एग्जाम पास करने में हेल्प मिलेगी.

टारगेट सेट करें
यूपी टीईटी एग्जाम का सिलेबस बड़ा है. इसके सिलेबस को बिना किसी टारगेट के पूरा नहीं किया जा सकता है. इसलिए कैंडिडेट्स को पढ़ाई के समय एक टारगेट बनाना बहुत जरुरी है. जिससे एग्जाम से पहले हर सब्जेक्ट की तैयारी अच्छे से पूरी हो सके.

गुड स्टडी मटेरियल जरूरी 
एग्जाम की तैयारी में जुटे स्टूडेंट्स को अपना स्टडी मटेरियल ध्यान से सेलेक्ट करना होगा. तैयारी के लिए लेटेस्ट स्टडी मटेरियल से ही पढ़ना कैंडिडेट्स के लिए बेहतर होगा. इससे आप एग्जाम में आने वाले लगभग सभी क्वेश्चन की तैयारी कर पाएंगे. इसके साथ-साथ ही यूपी टीईटी के मॉडल पेपर हल करें. इसके अलावा अपडेटेड स्टडी मटेरियल के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें. इसमें कम और अच्छा स्टडी मटेरियल चुनना बेहद ज़रूरी है.

सिलेबस समझें 
एग्जाम की तैयारी शुरू करने के लिए सबसे पहले सिलेबस को समझना बेहद ज़रूरी है। कैंडिडेट्स सिलेबस को अच्छे से पढ़ें और उसी के अनुसार सभी टॉपिक को पढ़ना शुरू करें। इसके साथ ही पिछले साल के क्वेश्चन पेपर की भी मदद लें। इससे आपकी तैयारी और भी पक्की हो जाएगी साथ ही क्वेश्चन पेपर सॉल्व करने से एग्जाम में लिखने की स्पीड भी बढ़ेगी। इससे एग्जाम में हर टॉपिक का महत्व भी पता चलेगा।

नोट्स ज़रूर बनाएं
किसी भी एग्जाम की तैयारी के लिए नोट्स बनाकर पढ़ना सबसे अच्‍छा होता है. वहीं जब यूपी टीईटी की बात करें तो इसमें भी ये तरीका बहुत कामगार है. ये नोट्स एग्जाम के आखिरी दिनों में सबसे ज्यादा काम आते हैं. अपने नोट्स में सिर्फ वही चीजें लिखें जो जरुरी हैं, या फिर जिसे आपको याद करने में परेशानी हो रही है. अपने बनाए हुए नोट्स को हर दिन कम से कम एक बार पढ़ना ज़रूरी है.

Trending news