IAS Success Story: 25 सवाल, एक का भी जवाब नहीं; फिर भी यूपीएससी में सेलेक्टेड
Advertisement

IAS Success Story: 25 सवाल, एक का भी जवाब नहीं; फिर भी यूपीएससी में सेलेक्टेड

IAS vaatsalya kumar Success Story: वात्सल्य का मानना है कि अगर आप नेगेटिव रिजल्ट आने के बाद फैसला करते हैं, हां फिर से यूपीएससी देना है. तो सबसे पहले इस बात पर गौर करने की जरूरत है कि आप फेल क्यों हुए, इसका पता होना बहुत जरूरी है. 

IAS Success Story: 25 सवाल, एक का भी जवाब नहीं; फिर भी यूपीएससी में सेलेक्टेड

UPSC Civil Services Exam: यूपीएससी एग्जाम वालों की भी अपनी अलग कहानियां हैं. किसी का 10 बार में सेलेक्शन होता है तो किसी को मनमुताबिक पद नहीं मिलता. एक कहानी तो ऐसी थी कि एक कैंडिडेट 10 बार एग्जाम दे चुका है 3 बार इंटरव्यू दे चुका है फिर भी सेलेक्शन नहीं हुआ है. इसमें ज्ञान के साथ साथ धैर्य की बहुत जरूरत होती है. आज हम आपको एक ऐसे ही कैंडिडेट की कहानी बताने जा रहे हैं जिनका सेलेक्शन तो हो गया लेकिन यह उनके लिए भी सरप्राइजिंग था. 

हम बात कर रहे हैं वात्सल्य कुमार की. वात्सल्य यूपीएससी 2014 बैच के अफसर हैं. यूपीएससी क्लियर करने के बाद उन्हें Armed Forces Headquarters Civil Services (AFHQCS) में तैनाती मिली. वात्सल्य का जन्म उत्तर प्रदेश के हाथरस के एक छोटे से गांव चमन पुरा में हुआ था. वात्सल्य ने 10वीं और 12वीं पढ़ाई छबीलदास पब्लिक स्कूल से तो बीटेक की डिग्री एकेजी इंजीनियरिंग कॉलेज से हासिल की. इसके बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी की और उन्होंने साल 2014 में यूपीएससी क्रैक कर लिया. उन्हें आर्म्ड फोर्सेज हेड क्वार्टर सिविल सर्विसेज मिली.

वात्सल्य का मानना है कि अगर आप नेगेटिव रिजल्ट आने के बाद फैसला करते हैं, हां फिर से यूपीएससी देना है. तो सबसे पहले इस बात पर गौर करने की जरूरत है कि आप फेल क्यों हुए, इसका पता होना बहुत जरूरी है. ऐसा क्यों हुआ? इस पर मंथन जरूर करना चाहिए. क्या मेरा नॉलेज बेस कम था, सभी सवालों को ठीक से नहीं पढ़ा. छोटी छोटी गलतियां ज्यादा कीं. जल्दबाजी में कुछ छूट गया. ओवर अटेम्प्ट कर दिया सिर्फ इसलिए कि आपको गट फीलिंग आ रही थी. सवालों के जवाब ज्यादा गलत हो गए जिससे निगेटिव मार्किंग में नंबर कट गए. सबसे पहले ज्यादा से ज्यादा मॉक इंटरव्यू देने चाहिए. इतने ज्यादा मॉक टेस्ट सॉल्व करें कि आपके दिमाग में खाका बनने लगे. पिछले सालों के पेपर सॉल्व करें. ऑनली वाले सवाल हल करें. ऑनली वाले वर्ड सुनते ही ज्यादा फोकस्ड हो जाएं.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news