IAS Story: मां पुलिस में सब इंस्पेक्टर और बेटी बन गई आईएएस अफसर, पढ़िए पूरी कहानी
Advertisement

IAS Story: मां पुलिस में सब इंस्पेक्टर और बेटी बन गई आईएएस अफसर, पढ़िए पूरी कहानी

IAS Pooja Gupta: वह अपने स्कूल के दिनों में पुलिस के तत्कालीन डीसीपी द्वारा सम्मानित किए जाने को याद करती थीं. तभी से वह आईएएस ऑफिसर बनना चाहती थी.

IAS Story: मां पुलिस में सब इंस्पेक्टर और बेटी बन गई आईएएस अफसर, पढ़िए पूरी कहानी

IAS success stories: मेहनत और हौसले से कोई भी पत्थर तोड़ सकता है. ऐसी ही कहानी है दिल्ली पुलिस में तैनात सब इंस्पेक्टर रेखा गुप्ता की बेटी पूजा गुप्ता की, जिन्होंने UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2020 में AIR 42 हासिल की.

पूजा गुप्ता ने 12वीं के बाद डॉक्टरी की पढ़ाई करने का फैसला किया, लेकिन यूपीएससी हमेशा उनके मन में रहा. डॉक्टर बनने के लिए पढ़ाई के साथ-साथ वे यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी करते रहे. पूजा को पहले ही प्रयास में यूपीएससी पास करके आईपीएस के लिए चुना गया था लेकिन पूजा के दादा का सपना उन्हें आईएएस ऑफिस के रूप में देखना था. इसलिए आईपीएस बनने के बाद भी पूजा ने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी जारी रखी और यूपीएससी 2020 में उन्होंने 42वीं रैंक हासिल कर आईएएस बनने का सपना पूरा किया.

पूजा गुप्ता की मां रेखा गुप्ता दिल्ली पुलिस में असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर हैं. उसके पिता प्राइवेट जॉब करते हैं. पूजा अपनी मां की वर्दी से प्रेरित थी और सिविल सेवा परीक्षा देना चाहती थी. उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा 2018 में अपने पहले प्रयास में AIR 147 रैंक हासिल की. वह अपने स्कूल के दिनों में पुलिस के तत्कालीन डीसीपी द्वारा सम्मानित किए जाने को याद करती थीं. तभी से वह आईएएस ऑफिसर बनना चाहती थी. वह अपने आईएएस के सपने की ओर आकर्षित हुईं और इसे हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की.

पूजा ने अपनी तैयारी की रणनीति के बारे में बताते हुए कहा कि शुरुआत में उन्होंने इंटरनेट को माध्यम बनाया. YouTube पर टॉपर्स की बातचीत ने उन्हें अपनी तैयारी के लिए एक चार्ट बनाने में मदद की. वह एनसीईआरटी और अखबारों पर निर्भर थीं. वहीं पीआईबी और पीआरएस जैसी कुछ सरकारी वेबसाइटों पर भी लगातार नजर रखी गई और वहां से कंटेंट निकाला. उसके लिए वैकल्पिक विषय चुनना आसान था और एंथ्रोपोलॉजी नृविज्ञान एक ऐसा विषय है जिससे वह बहुत प्यार करती हैं. पूजा के परिवार ने मेडिसिन की पढ़ाई के साथ-साथ यूपीएससी की तैयारी के दौरान भी उनका पूरा साथ दिया.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news