IAS Story: बिटिया ने की पढ़ाई और दादाजी ने दिया साथ तो बन गई अफसर, पढ़िए पूरी कहानी
Advertisement

IAS Story: बिटिया ने की पढ़ाई और दादाजी ने दिया साथ तो बन गई अफसर, पढ़िए पूरी कहानी

IAS Nisha Grewal: निशा के पिता बिजली विभाग में काम करते हैं और उनकी मां हाउस वाइफ हैं. निशा शुरू से ही पढ़ाई में बहुत अच्छी थीं. निशा राजनीति विज्ञान में ग्रेजुएट हैं. 

IAS Story: बिटिया ने की पढ़ाई और दादाजी ने दिया साथ तो बन गई अफसर, पढ़िए पूरी कहानी

IAS officer Nisha Grewal: सिविल सेवा परीक्षा, यूपीएससी को देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक माना जाता है. देश भर के उम्मीदवार IAS या IPS अधिकारी बनने का सपना देखते हैं. कई अपने पहले प्रयास में सफलता का स्वाद चखते हैं जबकि कुछ सफल होने से पहले कई प्रयास करते हैं.

आज हम बात करेंगे निशा ग्रेवाल की, जिन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2020 में ऑल इंडिया रैंक 51 हासिल की, वह भी अपने पहले प्रयास में. निशा हरियाणा के भिवानी से ताल्लुक रखती हैं और उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी कॉलेज से बीए ऑनर्स किया है. 

निशा के पिता बिजली विभाग में काम करते हैं और उनकी मां हाउस वाइफ हैं. निशा शुरू से ही पढ़ाई में बहुत अच्छी थी और उसके दादाजी ने उसका बहुत साथ दिया. निशा राजनीति विज्ञान में ग्रेजुएट हैं. वह अपने लक्ष्य के बारे में बहुत स्पष्ट थीं और यूपीएससी परीक्षा के लिए पूरी तरह से तैयार थीं.

निशा के मुताबिक वह रोजाना करीब 8 से 9 घंटे पढ़ाई करती थीं. उन्होंने एनसीईआरटी की किताबों से अपना बेस मजबूत किया. इसके बाद निशा ने स्टैंडर्ड बुक्स से तैयारी की. निशा कहती हैं कि अगर आपको तैयारी करने में दिक्कत हो रही है तो आप कोचिंग का सहारा ले सकते हैं. आप इंटरनेट पर उपलब्ध कंटेट से भी तैयारी कर सकते हैं. 

निशा का मानना ​​है कि अगर आप यूपीएससी की तैयारी करना चाहते हैं तो आपको बेहतर रणनीति के साथ लगातार आगे बढ़ना होगा. वह कहती है कि जब तक आप हर दिन इसके लिए प्रयास नहीं करेंगे तब तक आप अपनी मंजिल तक नहीं पहुंच पाएंगे. उनके अनुसार सफलता के लिए कड़ी मेहनत, सही रणनीति, अधिकतम रिवीजन और आंसर लिखने का अभ्यास बहुत जरूरी है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news