IAS Sivaguru Prabhakaran: फैक्ट्री में काम किया, रेलवे प्लेटफॉर्म पर सोए; पढ़िए आईएएस अफसर बनने की कहानी
Advertisement

IAS Sivaguru Prabhakaran: फैक्ट्री में काम किया, रेलवे प्लेटफॉर्म पर सोए; पढ़िए आईएएस अफसर बनने की कहानी

IAS Success Story: आईएएस अधिकारी शिवगुरु अपनी मां और बहन को दिन-रात काम करते हुए देखते थे और इसीलिए उन्होंने अपनी पढ़ाई छोड़ने का फैसला किया और एक आरा मिल संचालक के रूप में काम करना शुरू कर दिया.

IAS Sivaguru Prabhakaran: फैक्ट्री में काम किया, रेलवे प्लेटफॉर्म पर सोए; पढ़िए आईएएस अफसर बनने की कहानी

UPSC Exam:  यूपीएससी परीक्षा पास करना और आईएएस अधिकारी बनना लाखों भारतीयों का सपना होता है. हम उम्मीदवारों के संघर्ष और यूपीएससी परीक्षा को पास करने और आईएएस अधिकारी बनने के लिए उनमें से कई कठिनाइयों की कहानियां सुनते रहते हैं. यहां हम एक ऐसे आईएएस अधिकारी के बारे में बात करेंगे जिन्होंने यूपीएससी परीक्षा को पास करने के लिए सभी बाधाओं को पार किया है.

हम बात कर रहे हैं आईएएस अधिकारी एम शिवगुरु प्रभाकरन की. किसान परिवार में जन्मे शिवगुरु के परिवार के हर मेंबर को खेतों में काम करना पड़ता था. ऊपर से उसके पिता शराबी थे. उनकी मां और बहन दिन में खेतों में काम करती थीं और रात में टोकरियां बनाती थीं. शिवगुरु अपनी मां और बहन को दिन-रात काम करते हुए देखते थे और इसीलिए उन्होंने अपनी शिक्षा छोड़ने का फैसला किया और एक आरा मिल संचालक के रूप में काम करना शुरू कर दिया.

शिवगुरु प्रभाकरन ने एक इंटरव्यू में कहा था,"मैंने दो साल तक आरा मिल चलाने वाले के रूप में काम किया और थोड़ी बहुत खेती भी की. मैं जो भी पैसा जुटा सकता था, मैंने कुछ अपने परिवार पर खर्च किया और कुछ अपनी पढ़ाई के लिए बचा लिया. मैं अपने सपनों को छोड़ने के लिए तैयार नहीं था." 

हालांकि शिवगुरु ने एक कारखाने में काम करना शुरू किया लेकिन वह अपने सपने को नहीं भूले. शिवगुरु ने अपनी बहन की शादी के बाद फिर से पढ़ाई शुरू की और अपने भाई को शिक्षा दिलाने में मदद की. 2008 में, शिवगुरु ने वेल्लोर में थानथाई पेरियार गवर्नमेंट इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में सिविल इंजीनियरिंग में एडमिशन लिया.

आईएएस अधिकारी शिवगुरु वीकेंड में पढ़ाई करते थे और सेंट थॉमस माउंट रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर ठहरते थे. IAS अधिकारी सप्ताह के दौरान अपने कॉलेज के लिए वेल्लोर लौट जाते थे और अपने खाली समय में अपनी पढ़ाई के लिए काम करना शुरू कर देते थे.

तमाम कठिनाइयों के बावजूद, आईएएस शिवगुरु प्रभाकरन अपने लक्ष्य पर फोकस करते रहे और सफलतापूर्वक आईआईटी-एम एडमिशन परीक्षा पास कर ली और फिर 2014 में अपना एम.टेक पूरा किया. एम.टेक पास करने के बाद, आईएएस शिवगुरु प्रभाकरन ने यूपीएससी परीक्षा को क्रैक करने के अपने सपने पर फोकस किया. शिवगुरु ने चौथे अटेंप्ट में यूपीएससी की परीक्षा पास की और ऑल इंडिया रैंक 101 हासिल की.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news