IAS Success Story: मां पुलिस में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर, बेटी पहले बनी IPS और फिर आईएएस, पढ़िए पूरी कहानी
Advertisement

IAS Success Story: मां पुलिस में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर, बेटी पहले बनी IPS और फिर आईएएस, पढ़िए पूरी कहानी

IAS Pooja Gupta Success Stories: अपनी तैयारी की स्ट्रेटजी के बारे में बताते हुए पूजा ने कहा कि शुरुआत में उन्होंने इंटरनेट से पढ़ाई की. यूट्यूब पर टॉपर्स के वीडियो देखे. इससे उन्हें अपनी तैयारी के लिए एक चार्ट बनाने में मदद मिली. 

IAS Success Story: मां पुलिस में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर, बेटी पहले बनी IPS और फिर आईएएस, पढ़िए पूरी कहानी

IAS Pooja Gupta: जब कोई अपना टारगेट सेट कर लेता है तो वह फिर उससे एक फीसदी कम पर भी समझौता करने को तैयार नहीं होता है. फिर चाहे उसे कितनी भी मेहनत क्यों न करनी पड़े. आज हम आपको एक ऐसी ही कहानी बताने जा रहे हैं. कहानी है दिल्ली पुलिस में तैनात सब इंस्पेक्टर रेखा गुप्ता की बेटी पूजा गुप्ता की, जिन्होंने UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2020 में AIR 42 हासिल की.

आईएएस पूजा गुप्ता ने 12वीं के बाद मेडिकल की पढ़ाई करने का फैसला किया, लेकिन बनना तो आईएएस अफसर था. ये उनके दिल में रहा. डॉक्टरी की पढ़ाई के साथ-साथ वे UPSC की तैयारी करती रहीं. पूजा ने पहले ही अटेंप्ट में UPSC क्लियर कर लिया और आईपीएस अफसर बन गईं. 

पूजा के दादाजी का सपना था कि वह IAS अफसर बनें. इसलिए IPS बनने के बाद भी पूजा सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करती रहीं और UPSC 2020 में उन्होंने 42वीं रैंक हासिल कर IAS बनने का सपना पूरा किया.

IAS पूजा गुप्ता की फैमिली की बात करें उनकी मां रेखा गुप्ता दिल्ली पुलिस में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर हैं. उनके पिता प्राइवेट नौकरी करते हैं. पूजा अपनी मां की वर्दी से इंस्पायर थीं और सिविल सर्विस एग्जाम में शामिल होना चाहती थीं. उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा 2018 में अपने पहले अटेंप्ट में ऑल इंडिया रैंक 147 रैंक हासिल की थी.

वह अपने स्कूल के दिनों में पुलिस पुलिस के तत्कालीन डीसीपी द्वारा सम्मानित किए जाने को याद करती हैं. तभी से वह IAS अधिकारी बनना चाहती थीं. हालांकि, स्कूल के बाद वह मेडिसिन की पढ़ाई करती रहीं, लेकिन फिर वह अपने IAS के सपने के प्रति आकर्षित हुईं और इसे हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की.

अपनी तैयारी की स्ट्रेटजी के बारे में बताते हुए पूजा ने कहा कि शुरुआत में उन्होंने इंटरनेट से पढ़ाई की. यूट्यूब पर टॉपर्स के वीडियो देखे. इससे उन्हें अपनी तैयारी के लिए एक चार्ट बनाने में मदद मिली. 

वह एनसीईआरटी की किताबों और अखबारों पर निर्भर थीं. वहीं पीआईबी और पीआरएस जैसी कुछ सरकारी वेबसाइटों पर भी लगातार नजर रखे हुए थीं और वहां से कंटेंट निकाला. उनके लिए एक ऑप्शनल सब्जेक्ट चुनना आसान था और ह्यूमन साइंस एक ऐसा सब्जेक्ट है जिसे वह बहुत पसंद करती हैं. पूजा की फैमिली ने मेडिसिन की पढ़ाई के साथ-साथ यूपीएससी की तैयारी के दौरान भी उनका भरपूर साथ दिया.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news