IAS अफसर ने यूपीएससी IIT की तैयारी के लिए बताए 8 टूल, बड़े काम के हैं
Advertisement

IAS अफसर ने यूपीएससी IIT की तैयारी के लिए बताए 8 टूल, बड़े काम के हैं

IAS Divya Mittal: आईएएस दिव्या मित्तल ने कुछ टेक्नोलॉजी टूल्स शेयर किए हैं जो उम्मीदवारों को यूपीएससी के साथ-साथ अन्य कंपटीटिव एग्जाम की तैयारी में मदद कर सकते हैं.

IAS अफसर ने यूपीएससी IIT की तैयारी के लिए बताए 8 टूल, बड़े काम के हैं

UPSC Exam: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) भारत में आयोजित होने वाली सबसे चुनौतीपूर्ण परीक्षाओं में से एक है, जिसमें हर साल देश के हर कोने से लाखों कैंडिडेट्स शामिल होंगी. इस प्रकार तैयारी के लिए सही किताबों और सोर्सेज का जिक्र करना बहुत जरूरी है. एक ट्वीट थ्रेड में, आईएएस दिव्या मित्तल ने कुछ टेक्नोलॉजी टूल्स शेयर किए हैं जो उम्मीदवारों को यूपीएससी के साथ-साथ अन्य कंपटीटिव एग्जाम की तैयारी में मदद कर सकते हैं.

Print Friendly
प्रिंट फ्रेंडली वेबपेजों को पीडीएफ फॉर्मेट में सेव करने के लिए ऑप्टिमाइज़ करने में मदद करता है, जंक को हटाता है, और एक एडिट के लिए प्रीव्यू है जो गैर जरूरी जानकारी को हटाने में मदद करता है.

Tiny Wow
टिनी वाउ फोटो और पीडीएफ फाइलों को एडिट करने और उन्हें अलग अलग फॉर्मेट में बदलने में मदद करता है. यह पीडीएफ फाइलों को प्रोसेस करने के लिए कई टूल प्रदान करता है - एडिट, स्प्लिट, मर्ज, कंप्रेस आदि. इसका उपयोग नोट्स बनाने के लिए भी किया जा सकता है.

Google Keep
यह एक नोट लेने वाली सर्विस है जो एंट्रीज को चेक करने के ऑप्शन के साथ टाइम मैनेज करने में मदद करती है और चलते-फिरते एक वॉयस मेमो जो ऑटोमैटिक रूप से टैक्स्ट को ट्रांस्क्राइब करता है. यह कलर नोट्स जल्दी सर्च कर सकता है और आपको वह तेज़ी से ढूंढने की सुविधा देता है जो आप सर्च रहे हैं.

Notion
इस टेक्नोलॉजी टूल का उपयोग इंफोर्मेशन को व्यवस्थित करने के लिए किया जाता है. इसमें नोट्स बनाने, विचारों को कैप्चर करने, प्रोजेक्ट्स को मैनेज करने, ट्वीट्स और थ्रेड्स को ऑटोमेटिक सेव करने के लिए कई उपयोग हैं.

WolframAlpha
वोल्फ्रामअल्फा परीक्षा के मैथ्स सेक्शन की तैयारी में कैंडिडेट्स की सबसे ज्यादा मदद कर सकता है. यह अलजेब्रा और प्लॉटिंग फंग्शन के लिए स्टेप बाई स्टेप समाधान प्रदान करता है. यह कैमिस्ट्री, फिजिक्स, फाइनेंस और जियोग्राफी की तैयारी में भी मदद करता है.

ChatGPT
यह एक एआई टूल है जिसका उपयोग अलग अलग निबंधों और अन्य लंबे उत्तर के लिए विचार बनाने के लिए किया जा सकता है. दिव्या के अनुसार, यह आपके सभी सवालों का जवाब देने के लिए आपका अपना "कस्टमाइज्ड असिस्टेंट" है.

Dictation.io
यह एक फ्री ऑनलाइन स्पीच रिकग्निशन सॉफ्टवेयर है जो आपको नोट्स लेने और जानकारी को मैनेज करने की सुविधा देता है. उम्मीदवार इसका उपयोग वॉयस नैरेशन और बिना टाइपिंग के ईमेल, डॉक्यूमेंट और निबंध लिखने के लिए कर सकते हैं. यह यूजर्स को अंग्रेजी, हिंदी, मराठी, गुजराती आदि सहित कई भाषाओं में नोट्स बनाने की अनुमति देता है.

Blackout
यह देखते हुए कि ये टूल प्रॉडक्टिविटी के साथ-साथ डेली स्क्रीन टाइम भी बढ़ाते हैं, कम से कम छह घंटे के लिए इंटरनेट को ब्लॉक करने के लिए ब्लैकआउट या इसी तरह के टूल का उपयोग करने की सलाह दी जाती है. इस समय का सदुपयोग पढ़ाई में किया जा सकता है. हालांकि यह एक फ्री मोबाइल एप्लिकेशन नहीं है, यह बहुत प्रभावी है.

आईएएस दिव्या कहती हैं कि "टेक्नोलॉजी आज के समय में एक मेजर गेम चेंजर है. आपको इसका इस्तेमाल अपने फायदे के लिए करना चाहिए.” 

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news