UPSC Topper: पहले अटेंप्ट में पहुंच गई इंटरव्यू तक, लेकिन लगातार 5 बार हुईं फेल; फिर ऐसे बनीं IAS अफसर
Advertisement
trendingNow11495188

UPSC Topper: पहले अटेंप्ट में पहुंच गई इंटरव्यू तक, लेकिन लगातार 5 बार हुईं फेल; फिर ऐसे बनीं IAS अफसर

IAS Success Story: दिल्ली की रहने वाली नूपुर गोयल (Nupur Goel) ने लगातार 5 बार फेल होने के बाद छठे बार में यूपीएससी परीक्षा पास की और आईएएस अफसर बनने का सपना पूरा किया.

UPSC Topper: पहले अटेंप्ट में पहुंच गई इंटरव्यू तक, लेकिन लगातार 5 बार हुईं फेल; फिर ऐसे बनीं IAS अफसर

Nupur Goel Success Story: संघ लोक सेवा आयोग की सविल सर्विस परीक्षा (Civil Server Exam) को सबसे कठीन परीक्षाओं में से एक माना जाता है और हर साल इसमें लाखों छात्र शामिल होते हैं, लेकिन कुछ को ही सफलता मिल पाती है. कुछ स्टूडेंट ऐसे होते हैं जो असफलता के बाद हार मान लेते हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं जो कई बार फेल होने के बाद परीक्षा पास करते हैं. ऐसी ही कुछ कहानी दिल्ली की रहने वाली नूपुर गोयल (Nupur Goel) की है, जिन्होंने लगातार पांच बार फेल होने के बाद छठे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास की और आईएएस अफसर बनने का सपना पूरा किया.

बीटेक के बाद इंग्नू से हासिल की मास्टर डिग्री

दिल्ली के नरेला की रहने वालीं नूपुर गोयल (Nupur Goel) ने डीएवी कॉलेज से 12वीं करने के बाद इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की. इसके बाद नूपुर ने इग्नू से पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री हासिल की.

चाचा से प्रेरित होकर शुरू की यूपीएससी की तैयारी

नूपुर गोयल (Nupur Goel) के चाचा ने भी सविल सर्विस परीक्षा (Civil Server Exam) दी थी, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिल पाई थी. नूपुर को सिविल सर्विस में जाने की प्रेरणा भी अपने चाचा से मिली और फिर उन्होंने यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) की तैयारी शुरू की.

पहले प्रयास में ही पहुंच गईं इंटरव्यू तक

नूपुर गोयल (Nupur Goel) ने साल 2014 में पहली बार यूपीएससी एग्जाम दिया और पहले प्रयास में ही इंटरव्यू तक पहुंच गईं. नूपुर ने प्रीलिम्स और मेंस एग्जाम तो क्लियर कर लिया, लेकिन इंटरव्यू नहीं निकाल पाईं. इसके बाद अपने दूसरे प्रयास में भी नूपूर को असफलता मिली और प्रीलिम्स भी नहीं निकाल पाईं. हालांकि इसके बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और तीसरे प्रयास में एग्जाम पास कर लिया, लेकिन फिर इंटरव्यू राउंड क्लियर नहीं कर पाईं.

चौथी असफला के बाद जॉइन की आईबी की नौकरी

नूपुर गोयल (Nupur Goel) को यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) के चौथे प्रयास में भी असफलता मिली और वह एक बार फिर प्रीलिम्स एग्जाम भी क्लियर नहीं कर पाईं. इसके बाद उन्होंने इंटेलिजेंस ब्यूरो (Intelligence Bureau) की नौकरी ज्वाइन कर ली. हालांकि, इसके साथ ही उन्होंने यूपीएससी एग्जाम की तैयारी भी जारी रखी.

छठे प्रयास में हासिल की 11वीं रैंक

लगातार चार बार असफल होने के बाद भी नूपुर गोयल (Nupur Goel) ने हार नहीं मानी और पांचवीं बार एग्जाम दिया, लेकिन फेल हो गईं. अपने आखिरी प्रयास के लिए नूपुर ने कड़ी मेहनत की और 2019 के यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) में सफलता हासिल की. उन्होंने ऑल इंडिया में 11वीं रैंक हासिल कर आईएएस अफसर बनने का सपना पूरा किया.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं. 

Trending news