IAS अफसर ने शेयर किया अपना 14 साल पुराना इंटरव्यू कॉल लेटर, 10वीं में आई थी थर्ड डिवीजन
Advertisement

IAS अफसर ने शेयर किया अपना 14 साल पुराना इंटरव्यू कॉल लेटर, 10वीं में आई थी थर्ड डिवीजन

UPSC Civil Services Exam: 14 साल पहले कॉल लेटर अलग तरह का होता था. पहले कॉल लेटर में कैंडिडेट का नाम, जगह, रोल नंबर और इंटरव्यू की तारीख आदि हाथ से लिखी जाती थीं. तारीख डालने के लिए डेट वाली मुहर का इस्तेमाल किया जाता था. 

IAS अफसर ने शेयर किया अपना 14 साल पुराना इंटरव्यू कॉल लेटर, 10वीं में आई थी थर्ड डिवीजन

IAS Awanish Sharan: यूपीएससी की तैयारी करने का मतलब है कि खुद को एक कमरे में कैद करना, पूरा फोकस होकर पढ़ाई करना. लेकिन आज हम आपको एक अलग ही तरह की कहानी बताने जा रहे हैं. बताने क्या दिखाने जा रहे हैं. हम आपको दिखाने जा रहे हैं कि यूपीएससी 14 साल पहले कैसे इंटरव्यू कॉल लेटर भेजता था. इस इंटरव्यू कॉल लेटर को आईएएस अफसर अवनीश शरण ने सोशल मीडिया में शेयर किया है. 

14 साल पहले कॉल लेटर अलग तरह का होता था. पहले कॉल लेटर में कैंडिडेट का नाम, जगह, रोल नंबर और इंटरव्यू की तारीख आदि हाथ से लिखी जाती थीं. तारीख डालने के लिए डेट वाली मुहर का इस्तेमाल किया जाता था. 

अवनीश की सक्सेस स्टोरी देती है प्रेरणादायक है. 
अवनीश अक्सर अपने ट्वीट से भर्ती परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं को मोटिवेट करते रहते हैं. आईएएस अधिकारी ने कुछ महीने पहले अपनी सक्सेस स्टोरी के बारे में बताया था. अवनीश शरण ने लिखा, 12 वीं में आपके कितने फीसदी नंबर आए थे?इसके बाद उन्होंने अपनी संघर्ष की पूरी जर्नी के बारे में लिखा था- मेरी जर्नी: 10वीं में 44.7 फीसदी नंबर, 12वीं में 65 फीसदी नंबर, ग्रेजुएशन में 60 फीसदी नंबर. सीडीएस और सीपीएफ भर्ती परीक्षा दोनों में फेल हुआ. राज्य लोक सेवा आयोग की परीक्षा में 10 से ज्यादा बार प्रारंभिक परीक्षा में फेल हुआ. यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में फर्स्ट अटेंप्ट में इंटरव्यू तक पहुंचा. दूसरे अटेंप्ट में ऑल इंडिया 77वीं रैंक आई. और आईएएस अफसर बन गए.

IAS अवनीश शरण 2009 बैच के छत्तीसगड़ कैडर के अधिकारी हैं. मूलरूप से बिहार के समस्तीपुर जिले के रहने वाले अवनीश अक्सर पॉजिटीव ट्वीट करते रहते हैं. इससे पहले अवनीश शरण तब चर्चा में आए थे, जब उन्‍होंने अपनी 10वीं क्‍लास की मार्कशीट सोशल मीडिया पर शेयर की थी. 10वीं में IAS अवनीश की थर्ड डिवीजन आई थी.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news