UPSC: ना IIM-IIT से पढ़ी हैं और ना ही कोचिंग की, सेल्फ स्टडी करके ऐसे बनीं IAS
Advertisement

UPSC: ना IIM-IIT से पढ़ी हैं और ना ही कोचिंग की, सेल्फ स्टडी करके ऐसे बनीं IAS

IAS Success Story: अनुष्का शर्मा के पिता एक बैंक अधिकारी थे और उनका ट्रांसफर होता रहता था. अनुष्का शर्मा ने मुंबई से 10वीं की पढ़ाई पूरी की है और फिर उन्होंने दो साल चंडीगढ़ में पढ़ाई की.

UPSC: ना IIM-IIT से पढ़ी हैं  और ना ही कोचिंग की, सेल्फ स्टडी करके ऐसे बनीं IAS

IAS Anushka Sharma Biography: मध्य प्रदेश के इंदौर की अनुष्का शर्मा ने तब सुर्खियां बटोरी जब उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में 20वीं रैंक हासिल की. यूपीएससी सिविल सेवा फाइनल रिजल्ट 2023 यूपीएससी सिविल सेवा आयोग द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया. 

अनुष्का शर्मा की चचेरी बहन हिमानी शर्मा भी एक आईएएस अधिकारी हैं और वह अनुष्का की प्रेरणा हैं. अनुष्का शर्मा  ने कहा "यूपीएससी में यह मेरा तीसरा अटेंप्ट था, मैं इसे करने के लिए दृढ़ थी."

अनुष्का शर्मा ने कहा, "मैंने सिटी यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूयॉर्क से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की और फिर यूपीएससी अधिकारी बनने के रास्ते पर चलने का फैसला किया."

अनुष्का शर्मा के मुताबिक, उनकी चचेरी बहन हिमानी शर्मा, जो एक आईएएस अधिकारी हैं, ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी में उनकी मदद की. अनुष्का शर्मा ने कहा, "मैंने किसी कोचिंग संस्थान में हिस्सा नहीं लिया, लेकिन अपनी तैयारी चेक करने के लिए कुछ मॉक टेस्ट दिए."

अनुष्का शर्मा मूल रूप से राजस्थान की रहने वाली हैं लेकिन उनका परिवार अब इंदौर में शिफ्ट हो गया है. अनुष्का शर्मा ने कहा कि वह पिछले तीन साल से यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रही थीं और आखिरकार तीसरे अटेंप्ट में यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल की.

अनुष्का शर्मा के पिता एक बैंक अधिकारी थे और उनका ट्रांसफर होता रहता था. अनुष्का शर्मा ने मुंबई से 10वीं की पढ़ाई पूरी की है और फिर उन्होंने दो साल चंडीगढ़ में पढ़ाई की. अनुष्का शर्मा ने बताया कि उन्होंने द सिटी यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूयॉर्क से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन किया है.

अनुष्का शर्मा को म्यूजिक बहुत पसंद है और जब भी वह तैयारी के दौरान ब्रेक लेती थीं, तो वह म्यूजिक सुनती थीं. अनुष्का ने कहा कि उन्हें डांस करना भी बहुत पसंद है और उन्होंने यूपीएससी की तैयारी के दौरान खुद को डांस और एक्सरसाइज में एक्टिव रखा.

Trending news