Indian Currency Note: आप जानते हैं 100 रुपये के नोट पर लिखी होती हैं कितनी भाषाएं और क्या है वजह?
Advertisement

Indian Currency Note: आप जानते हैं 100 रुपये के नोट पर लिखी होती हैं कितनी भाषाएं और क्या है वजह?

100 Rupee Currency Note: हर एक करंसी नोट की अलग वैल्यू होती है. देश में मौजूद नोटों के मूल्यों की जिम्मेदारी आरबीआई गवर्नर की होती है, जिसमें कथन लिखा होता है

Indian Currency Note: आप जानते हैं 100 रुपये के नोट पर लिखी होती हैं कितनी भाषाएं और क्या है वजह?

Reserve Bank of India: जब भी कुछ खरीदने और बेचने की बात आती है तो सबसे पहला सवाल की कीमत क्या है? तो आज हम उसी से जुड़ी खास जानकारी आपको देने जा रहे हैं कि 100 रुपये के नोट पर कितनी भाषाएं लिखी होती है. आपने भी 100 रुपये के नोट का इस्तेमाल तो किया होगा पर क्या आपने कभी इसे देखा है कि इस पर क्या क्या लिखा होता है कौन सी भाषा में लिखा होता है और क्यों लिखा होता है.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय करेंसी पर लगभग 15 भाषाएं लिखी होती हैं. चाहे वह नोट 100 रुपये का हो, 500 रुपये का हो, 2000 रुपये का हो या 50 रुपये का हो. सभी भारतीय नोटों पर 15 भाषाएं ही लिखी होती है. हर एक करंसी नोट की अलग वैल्यू होती है. देश में मौजूद नोटों के मूल्यों की जिम्मेदारी आरबीआई की होती है

साथ ही, नोट पर प्रिंट करने का सन, महात्मा गांधी की फोटो, आरबीआई का नाम और एक फोटो बनी होती है, जो नोट के मुताबिक पर बदलती रहती है.  किसी भी नोट पर अलग अलग भाषाओं में इसलिए लिखा होता है क्योंकि देश में अलग अलग भाषाएं बोली जाती हैं. ऐसे में भारतीय करंसी पर सिर्फ हिंदी को प्राथमिकता देना ठीक नहीं है. इसलिए नोट पर कई भाषाओं को शामिल करने की कोशिश की गई है ताकि किसी को पढ़ने में परेशानी न हो.   

ये भाषाएं है शामिल? 

नोट पर सिर्फ हिंदी या अंग्रेजी नहीं बल्कि समी, बंगाली, गुजराती, कन्‍नड़, कश्‍मीरी, कोंकणी, मलयालम, मराठी, नेपाली, उड़‍िया, पंजाबी, संस्‍कृति, तमिल, तेलगु और उर्दू आदि भी भाषाएं भी शामिल की गई हैं. साथ ही, नोट पर नंबर से भी करेंसी के अंक लिखे होते हैं.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news