IAS Story: UPSC की तैयारी से पहले ही खो दी थी सुनने की क्षमता, 4 महीने ऐसे तैयारी करके सौम्या की आई 9वीं रैंक
Advertisement

IAS Story: UPSC की तैयारी से पहले ही खो दी थी सुनने की क्षमता, 4 महीने ऐसे तैयारी करके सौम्या की आई 9वीं रैंक

Success Story in Hindi: चुनौतियों से डरकर भाग जाने वाला व्यक्ति कभी सफल नहीं हो सकता और न ही कीर्तिमान स्थापित कर सकता है. सौम्या के जीवन में भी ऐसी ही एक चुनौती ने दस्तक दी फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी. 

IAS Story: UPSC की तैयारी से पहले ही खो दी थी सुनने की क्षमता, 4 महीने ऐसे तैयारी करके सौम्या की आई 9वीं रैंक

UPSC Topper Saumya Sharma: यूपीएससी की परीक्षा में हर साल लाखों स्टूडेंट्स बैठते हैं लेकिन जब इंटरव्यू के बाद फाइनल कॉल का नंबर आता है तो यह संख्या हजार तक भी नहीं पहुंच पाती है. इसमें कई ऐसे होते हैं जो पहले भी एग्जाम दे चुके होते हैं लेकिन कई का तो पहली बार में ही सेलेक्शन हो जाता है. आज हम बात कर रहे हैं 4 महीने तैयारी करके सेलेक्ट होने वाली सौम्या की. आईएएस ऑफिसर सौम्या शर्मा ने केवल 4 महीने की तैयारी करके 23 साल की उम्र में यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा में सफलता हासिल कर ली. दिल्ली की रहने वाली सौम्या शर्मा सभी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए प्रेरणा स्रोत हैं.

चुनौतियों से डरकर भाग जाने वाला व्यक्ति कभी सफल नहीं हो सकता और न ही कीर्तिमान स्थापित कर सकता है. सौम्या के जीवन में भी ऐसी ही एक चुनौती ने दस्तक दी फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी. बात है 2016 की जब अचानक से उन्होंने 90-95 प्रतिशत सुनने की शक्ति खो दी थी, फिर भी वे कभी निराश नहीं हुईं और इसे अपने जीवन का सत्य मानकर आगे बढ़ती रहीं. हालंकि उनके सुनने की शक्ति छिन जाने के पीछे के वास्तविक कारण का पता नहीं चल पाया. सौम्या हियरिंग बड का सहारा लेकर अब सुनने में सक्षम हैं.

जब सौम्या का रिजल्ट आया तो उनकी मार्कशीट भी वायरल हो गई थी क्योंकि उनके मार्क्स 1100 से भी ज्यादा थे. हर सब्जेक्ट में अच्छे नंबर प्राप्त करने की वजह से सौम्या की मार्कशीट सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थी. लोग इस बात से हैरान थे कि सिर्फ 4 महीने की तैयारी करके यूपीएससी सीएसई (UPSC CSE) जैसी परीक्षा को उन्होंने पहले ही प्रयास में क्रैक कर लिया वो भी मात्र 23 साल की उम्र में. आईएएस सौम्या (IAS Saumya) ने 2017 में आयोजित UPSC की परीक्षा में 9वीं रैंक हासिल की थी. हर साल कई लोग यूपीएससी परीक्षा क्वालीफाई करने का सपना देखते हैं लेकिन उनमें से कुछ ही परीक्षा में सफल हो पाते हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news