Google Doodle: क्यों आज गूगल ने अपना ही नाम लिख रखा है गलत? जानकर आप भी कहेंगे...
Advertisement
trendingNow11889137

Google Doodle: क्यों आज गूगल ने अपना ही नाम लिख रखा है गलत? जानकर आप भी कहेंगे...

Happy Birthday Google: दुनिया भर से अरबों लोग खोजने, जुड़ने, काम करने, खेलने और बहुत कुछ करने के लिए Google का उपयोग करते हैं.

Google Doodle: क्यों आज गूगल ने अपना ही नाम लिख रखा है गलत? जानकर आप भी कहेंगे...

Google 23rd Birthday: आज 27 सितंबर को एक विशेष डूडल के साथ अपना 25वां जन्मदिन मना रहा है. अल्फाबेट इंक के मालिकान वाली कंपनी इस अवसर को चिह्नित करने के लिए 'वॉक डाउन मेमोरी लेन' निकालती है. Google की स्थापना सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज ने की थी. दोनों की मुलाकात स्टैमफोर्ड विश्वविद्यालय के कंप्यूटर साइंस प्रोग्राम में डॉक्टरेट स्टूडेंट्स के रूप में हुई थी.

सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज 1990 के दशक के अंत में कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई कर रहे थे. अपने हॉस्टल के कमरों से काम करते हुए, दोनों ने एक सर्च इंजन बनाया जो वर्ल्ड वाइड वेब पर व्यक्तिगत पेजों के महत्व को निर्धारित करने के लिए लिंक का उपयोग करता था. उन्होंने इसे बैकरब कहा. बाद में इसका नाम बदलकर Google कर दिया गया. गूगल क्यों?  ब्रिन और पेज 'दुनिया की जानकारी को व्यवस्थित करना और इसे सार्वभौमिक रूप से सुलभ और उपयोगी बनाना चाहते थे.' जल्द ही संस्थापक Google के पहले ऑफिस में चले गए, जो एक किराए का गैराज था. गूगल ने आज अपने होमपेज पर अपना नाम G25gle लिख रखा है.

कब हुआ गूगल का जन्म
27 सितंबर 1998 को Google Inc का आधिकारिक तौर पर जन्म हुआ था. 1998 के बाद से बहुत कुछ बदल गया है - जिसमें आज के डूडल में देखा गया हमारा लोगो भी शामिल है - लेकिन मिशन वही रहा है: दुनिया की जानकारी को व्यवस्थित करना और इसे सार्वभौमिक रूप से सुलभ और उपयोगी बनाना. दुनिया भर से अरबों लोग खोजने, जुड़ने, काम करने, खेलने और बहुत कुछ करने के लिए Google का उपयोग करते हैं. गूगल ने अपने 25वीं सालगिरह के डूडल के बारे में कहा है, यूजर्स को "पिछले 25 साल में उनके साथ विकसित होने के लिए धन्यवाद देते हुए, गूगल ने कहा है, "हम यह देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकते कि भविष्य हमें एक साथ कहां ले जाता है."

कई बार बदल चुकी है गूगल की बर्थ डेट 
गूगल का बर्थ-डे पहले अलग-अलग तारीखों को मनाया जाता था. सबसे पहले 7 सितंबर को जन्मदिन मनाया गया, फिर 8 और फिर 26 सितंबर को गूगल का बर्थ-डे मनाया गया. फिर कंपनी ने 27 सितंबर को ऑफीशियली गूगल का जन्मदिन मनाने की घोषणा की क्योंकि गूगल ने इसदिन अपने सर्च इंजन पर पेज सर्च नंबर का नया रिकॉर्ड कायम किया था. यानि 1,2,3,4 आदि जो हमे गूगल पेज के सबसे नीचे देखने को मिलते हैं.

माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया में मुख्यालय वाला Google अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ऑनलाइन विज्ञापन, सर्च इंजन टेक्नोलॉजी, क्लाउड कंप्यूटिंग, सॉफ़्टवेयर और बहुत कुछ पर फोकस करता है. भारत में जन्मे सुंदर पिचाई कंपनी और इसकी मूल कंपनी अल्फाबेट के सीईओ हैं. जन्मदिन मुबारक हो गूगल!
Happy Birthday Google!

Trending news