Quiz: भारत का सबसे लंबा नेशनल हाइवे कौन सा है?
Advertisement
trendingNow11782680

Quiz: भारत का सबसे लंबा नेशनल हाइवे कौन सा है?

GK Quiz in English: जीके लोगों को दुनिया को बेहतर ढंग से समझने, नई चीजों के बारे में जानने और सीखने, और दूसरों के साथ बातचीत करने में मदद कर सकता है. 

Quiz: भारत का सबसे लंबा नेशनल हाइवे कौन सा है?

Gk Questions and Answer: सामान्य ज्ञान एक महत्वपूर्ण कौशल है जो किसी भी व्यक्ति के लिए उपयोगी हो सकता है. यह लोगों को दुनिया को बेहतर ढंग से समझने, नई चीजों के बारे में जानने और सीखने, और दूसरों के साथ बातचीत करने में मदद कर सकता है. यदि आप सामान्य ज्ञान बढ़ाना चाहते हैं, तो आप इन तरीकों का उपयोग कर सकते हैं.

बच्चे जन्म के वक्त कितने रंगों को देख सकते हैं? 
नवजात शिशु पैदा होने के कुछ हफ्तों तक केवल सफ़ेद और काले रंग को ही देख पते हैं, और कुछ हफ्तों के बाद उन्हें सबसे पहले दिखने वाला रंग लाल है यानी की रेड कलर जो की बच्चे इसे आसानी से देख पाते हैं.

उस प्राणी का नाम पता है जिसका दिल एक मिनट में 1000 बार धड़कता है?
छिपकली का दिल एक मिनट में 1000 बार धड़कता है, और छिपकली का नाक उसकी जीभ में होती ही इसी कारण यह  किसी भी चीज को सूंघने के लिए जीभ को बहार निकालती रहती हैं.

RBI का पुराना नाम क्या है?
भारत कि रिजर्व बैंक ऑफ इण्डिया यानी की RBI का पुराना नाम IMPERIAL BANK OF INDIA था.

AC से भी ज्यादा ठण्ड कर सकते हैं पेड़ कैसे?
हां एक पेड़ इतनी ठंडी पैदा कर सकता है जितनी एक एसी 20 घंटे चलने पर करता है, जो इलाका पेड़ से घिरा होता है वे अन्य जगह के तुलना में 9 डिग्री ठंडा रहता है.

भारत का सबसे लंबा नेशनल हाइवे कौन सा है?
नेशनल हाईवे 44 (National Highway 44, NH 44) भारत का सबसे लम्बा राजमार्ग है. यह उत्तर में श्रीनगर से शुरू होकर दक्षिण में कन्याकुमारी तक जाता है.

क्या आप जानते हैं की गीजा के ग्रेट पिरामिड को बनाने में कितना समय और कितने मजदूर लगे थे?
गीजा के ग्रेट पिरामिड को बनाने में लगभग 30 लाख मजदूरों ने 23 साल तक काम किया था. तब जाकर ये दुनिया के सातवें अजूबों में सुमार पिरामिड बन कर तैयार हुआ था.

Trending news