Quiz: मोबाइल फोन को हिंदी में क्या कहते हैं?
Advertisement
trendingNow11909666

Quiz: मोबाइल फोन को हिंदी में क्या कहते हैं?

GK Questions With Answers: जनरल नॉलेज के बिना आप अगर किसी भी कंपटीटिव एग्जाम को पास करने की कल्पना कर रहे हैं तो ऐसा बहुत मुश्किल है.

Quiz: मोबाइल फोन को हिंदी में क्या कहते हैं?

GK Questions Answers PDF: जब भी पढ़ाई या नौकरी की बात आती है तो इसमें एक चीज अपने आप जुड़ जाती है और वो है जनरल नॉलेज. क्योंकि यह दोनों के लिए कॉमन होती है. जब भी पढ़ाई के लिए या फिर नौकरी के लिए किसी भी तरह का कोई एग्जाम देने जाते हैं या फिर इंटरव्यू देने जाते हैं तो वहां किसी न किसी तरीके से जीके के सवाल जरूरी पूछे जाते हैं. इनमें कुछ तो सवाल ऐसे होते हैं जो आपने सुने तो होते हैं लेकिन उनके जवाब शायद ही आपको पता होते हैं. आज हम आपको जीके के ऐसे ही सवाल और उनके जवाब यहां बताने जा रहे हैं.

सवाल 1 - मोबाइल का पूरा नाम क्या है?
जवाब 1 - मोबाइल की फुल फॉर्म मॉडिफाइड ऑपरेशन बाइट इंटिग्रेशन लिमिटेड एनर्जी (Modified Operation Byte Integration Limited Energy) है. हां जी, इतना लंबा नाम ही है उस डिवाइस का, जो पूरा दिन आपके हाथ में रहती है.

सवाल 2 - दुनिया के पहले मोबाइल का नाम क्या था?
जवाब 2 - दुनिया का पहला मोबाइल फोन Motorola DynaTAC 8000X था, जिसे 1983 में लॉन्च किया गया था.

सवाल 3 - 1 दिन में कितने घंटे फोन चलाना चाहिए?
जवाब 3 - एक व्यक्ति को एक दिन में लगभग 1 से 2 घंटे फोन का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि ज्यादा मोबाइल चलाने से आखों में दिक्कत आ सकती है.

सवाल 4 - मोबाइल फोन को हिंदी में क्या कहते हैं?
जवाब 4 - मोबाइल का इस्तेमाल आप भी करते होंगे, लेकिन शायद ही आपको पता होगा कि इसे हिंदी में 'सचल दूरभाष यंत्र' कहा जाता है. 

सवाल 5 - भारत में मोबाइल कब आया था?
जवाब 5 - पश्चिम बंगाल के तत्कालीन मुख्यमंत्री ज्योति बसु ने पूर्व केंद्रीय संचार मंत्री सुखराम से 31 जुलाई 1995 को पहली बार मोबाइल कॉल कर बात की थी.

Trending news