धरती के सबसे बड़े जानवर ब्लू व्हेल का आकार कितना होता है?
Advertisement
trendingNow11917044

धरती के सबसे बड़े जानवर ब्लू व्हेल का आकार कितना होता है?

आज फिर हम आपके लिए जीके क्विज में कुछ सवाल लेकर हाजिर हैं, जिन्हें अच्छे से पढ़कर उसका जवाब देने की कोशिश करें. इससे आपकी नॉलेज बढ़ेगी और आईक्यू लेवल भी तेज होगा. हालांकि, सभी सवालों के जवाब नीचे दिए गए हैं.

धरती के सबसे बड़े जानवर ब्लू व्हेल का आकार कितना होता है?

GK Quiz: हम सभी जानते हैं कि आज के समय में किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए जनरल नॉलेज और करेंट अफेयर्स की बेहद जरूरत होती है. ऐसे में यहां आपके लिए जीके क्विज दी गई है, जिन्हें अच्छे से पढ़कर उसका जवाब देने की कोशिश करें. हालांकि, सभी सवालों के जवाब नीचे दिए गए हैं.

सवाल - कौन सा जीव खाने की चीज का स्वाद अपने पैरों से लेता है?
जवाब - तितली खाने का स्वाद अपने पैरों से लेती है.

सवाल - ब्लू व्हेल का आकार कितना बड़ा होता है?
जवाब - व्हेल यह धरती की सबसे बड़ा जानवर है. इसके दिल का आकार एक कार जितना बड़ा होता है. इसकी जीभ का वजन ही एक हाथी जितना होता है. 

सवाल - दूध में घी मिलाकर पीने से कौन सी परेशानी से छुटकारा मिलता है? 
जवाब - घी के सेवन से अनिद्रा की समस्या दूर होगी. घी में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन के, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व होते हैं. जबकि, दूध विटामिन डी, प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होता है. घी स्ट्रेस कम करके मूड को हल्का करता है. एक कप गर्म दूध में भी मिलाकर पीने से यह नसों को शांत करता है, जिसके कारण आपको दूध पीने के बाद अच्छी नींद आती है. 

सवाल - भारत का ऐसा कौन-सा राज्य है, जहां पर सबसे ज्यादा सोना पाया जाता है?
जवाब - भारत में कर्नाटक सोने का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य है. देश में निकाला जाने वाला करीब 80 फीसदी सोना यहीं से प्राप्त किया जाता है. यहां की कोलार गोल्ड फील्ड्स से बहुत मात्रा में सोना निकाला जाता है.

सवाल - ब्लू व्हेल का वजन कितना होता है?
जवाब - ब्लू व्हेल का वजन तकरीबन 4,00,000 पाउंड है. एक व्‍हेल 33 हाथियों के बराबर वजनी होती है. 

Trending news