UPSSSC PET 2022: उत्तर प्रदेश PET परीक्षा की घड़ी आ गई है नजदीक, ये टिप्स अपनाकर सेलेक्शन कर लें पक्का!
Advertisement
trendingNow11380827

UPSSSC PET 2022: उत्तर प्रदेश PET परीक्षा की घड़ी आ गई है नजदीक, ये टिप्स अपनाकर सेलेक्शन कर लें पक्का!

UPSSSC PET: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने उत्तर प्रदेश प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (PET) के लिए  परीक्षा की तारीख जारी कर दी है. प्रारंभिक परीक्षा 15 और 16 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी.

यूपीएसएसएससी पीईटी

Exam Preparation Tips: पढ़ाई तो सभी करते हैं लेकिन सफल कम ही लोग हो पाते हैं. इसकी वजह है परीक्षा की तैयारी का तरीका. हर एक व्यक्ति की पढ़ाई का तरीका अलग होता है. अगर परीक्षा से पहले सही तरीके से प्लानिंग कर ली जाए तो परीक्षा मुश्किल नहीं होती है. आइए जानते हैं इस परीक्षा में सिलेक्शन के लिए किन टिप्स को फॉलो करना चाहिए, जिससे अच्छा स्कोर कर सकें. 

पीईटी की परीक्षा
यूपीएसएसएससी पीईटी की परीक्षा Group C के पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जा रही है. एग्जाम के लिए एक अक्टूबर को एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं, जिसे आयोग की वेबसाइट upsssc.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं. 

कैसे होगा सिलेक्शन
यूपीएसएसएससी पीईटी की परीक्षा के लिए करीब 37 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. परीक्षा काफी मुश्किल है और समय कम है. ऐसे में जानते हैं कि परीक्षा में अच्छे नंबरों के लिए इन आखिरी दिनों में किस तरह से तैयारी करें जिससे सिलेक्शन पक्का हो जाए. 

इन टिप्स को करें फॉलो

  • अब परीक्षा में कम वक्त बचा है. ऐसे में नई चीजों का ज्ञान लेने के बजाय पहले से पढ़े हुए टॉपिक को ही पढ़ें. उन टॉपिक्स का अच्छी तरह से रिवीजन करें.

  • जरूरी नहीं है कि पढ़ाई बहुत ज्यादा की जाए. भलें ही पढ़ाई को कम समय दें लेकिन पूरा मन लगाकर पढ़ाई करें. जिन चीजों को पढ़ें उनपर पकड़ मजबूत होनी चाहिए. 

  • जो विषय पहले से मजबूत हैं उनके बजाय कमजोर विषयों पर पकड़ बनाएं. उन चीजों को पढ़ने में एक्स्ट्रा टाइम दें. 

  • आजकल परीक्षाओं में करेंट अफेयर पर ध्यान देना जरूरी है. पिछले 6 महीने से लेकर एक साल तक की जरूरी घटनाओं की जानकारी रखें. करेंट अफेयर के लिए मासिक और वार्षिक मैग्जीन ले सकते हैं. यूट्यूब से भी कम वक्त में करेंट अफेयर की तैयारी की जा सकती है. 

  • पढ़ाई की टेंशन न लें, हमेशा पॉजिटिव रहें और मोटिवेटेड रहें. ध्यान रहे अभी आपको सिर्फ पढ़ाई पर फोकस करना है रिजल्ट की चिंता पर नहीं. 

  • परीक्षा से पहले पेपर को हल करें, ताकि एकदम से एग्जाम देने पर टाइम या फिर किसी चीज का स्ट्रेस न रहे. मॉडल पेपर और पुराने पेपर निकालकर एक्जाम टाइम जितने समय में पेपर को पूरा करें. इससे कॉन्फिडेंस भी बढ़ेगा और एग्जाम का डर भी कम हो जाएगा. 

 ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news