Success Story: सर्कल इंस्पेक्टर ने की 'बेइज्जती' तो कांस्टेबल ने दे दिया इस्तीफा, अब क्रैक किया UPSC
Advertisement
trendingNow12209346

Success Story: सर्कल इंस्पेक्टर ने की 'बेइज्जती' तो कांस्टेबल ने दे दिया इस्तीफा, अब क्रैक किया UPSC

Uday Krishna Reddy UPSC Rank: उन्होंने 2013 से 2018 तक पुलिस कांस्टेबल के रूप में काम किया. उनका कहना है कि सर्कल इंस्पेक्टर ने व्यक्तिगत दुश्मनी के कारण 60 पुलिसकर्मियों के सामने उन्हें अपमानित किया.

Success Story: सर्कल इंस्पेक्टर ने की 'बेइज्जती' तो कांस्टेबल ने दे दिया इस्तीफा, अब क्रैक किया UPSC

Who is Uday Krishna Reddy: प्रकाशम जिले के पूर्व पुलिस कांस्टेबल उदय कृष्ण रेड्डी ने UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2023 में 780वीं रैंक हासिल की है. रेड्डी की इस शानदार उपलब्धि की जर्नी 2018 में अपमान के एक क्षण से शुरू होती है जब एक सर्कल इंस्पेक्टर ने पर्सनल विवाद पर 60 साथी पुलिसकर्मियों के सामने सार्वजनिक रूप से उन्हें शर्मिंदा किया था.

इस घटना ने रेड्डी को अपनी पुलिस की नौकरी से इस्तीफा देने और आईएएस अधिकारी बनने की इच्छा के साथ पूरे दिल से यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए मोटिवेट किया. सिंगारयाकोंडा मंडल के ओल्लापलेम गांव के मूल निवासी रेड्डी ने कम उम्र में अपने माता-पिता को खो दिया था और उनका पालन-पोषण उनकी दादी रामनम्मा ने किया था. 

कई चुनौतियों का सामना करने के बावजूद, वह दृढ़ रहे और 2013 और 2018 के बीच गुडलुरु में सेवा करते हुए एक कांस्टेबल के रूप में नौकरी हासिल करने में कामयाब रहे. हालांकि, अपमानजनक घटना एक क्षण साबित हुई, जिसने सिविल सेवा में शामिल होने की उनकी महत्वाकांक्षा को बढ़ावा दिया. जानवरों के प्रति गहरी करुणा से प्रेरित होकर, वह उनके कल्याण के लिए समर्पित देश भर में 109 सेवाएं स्थापित करने की उम्मीद करते हैं.

2018 तक की पुलिस की नौकरी

उन्होंने 2013 से 2018 तक पुलिस कांस्टेबल के रूप में काम किया. उनका कहना है कि सर्कल इंस्पेक्टर ने व्यक्तिगत दुश्मनी के कारण 60 पुलिसकर्मियों के सामने उन्हें अपमानित किया. उन्होंने कहा, 'मैंने अपनी नौकरी से इस्तीफा दे दिया और यूपीएससी पास करने और आईएएस अधिकारी बनने का फैसला किया.'

बनना तो IAS ही है

उदय कृष्ण रेड्डी को भारतीय राजस्व सेवा में नियुक्त किया जा सकता है, लेकिन उनका कहना है कि वह भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के लिए चुने जाने तक तैयारी जारी रखेंगे. सबसे कठिन प्रतियोगी परीक्षाओं में से एक को पास करने तक रेड्डी की जर्नी उल्लेखनीय थी. पुलिस बल में अपनी नौकरी के दौरान अपमान का सामना करने के बाद वह अपने विरोधियों को गलत साबित करने की इच्छा से मोटिवेट थे.

अपने आपबीती को याद करते हुए, रेड्डी ने खुलासा किया कि 2018 में, एपी पुलिस में एक कांस्टेबल के रूप में सेवा करते समय, लगभग 60 पुलिसकर्मियों के सामने एक सर्कल इंस्पेक्टर ने उनका सार्वजनिक रूप से अपमान किया था. इस घटना से बहुत आहत होकर, रेड्डी ने उसी दिन अपनी नौकरी से इस्तीफा देने का फैसला किया, और अपने लिए एक नया रास्ता तय करने की कसम खाई.

यह भी पढ़ें: Success Story: दिन में रिजर्व बैंक की नौकरी और रात में पढ़ाई, कहानी UPSC में छठी रैंक वाली सृष्टि की

रेड्डी ने कहा, "भले ही यह मेरी गलती नहीं थी, फिर भी सीआई ने पर्सनल दुश्मनी के कारण दूसरों के सामने मेरा अपमान किया. मैंने नौकरी से इस्तीफा दे दिया. मैंने आईएएस अधिकारी बनने का संकल्प लिया. उसी साल से, मैंने तैयारी शुरू कर दी. अपने चौथे अटेंप्ट में मैंने 780वीं रैंक हासिल की."

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने आधिकारिक वेबसाइट पर यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा परिणाम 2023 घोषित कर दिया है. परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट, यानी upsconline.nic.in से चेक और डाउनलोड कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: लगन और मेहनत की हुई जीत, जॉब के साथ UPSC में पाई दूसरी बार सफलता, हासिल की 105वीं रैंक

Trending news