UPSC 2023: NIT से बीटेक, 18 महीने प्राइवेट नौकरी, फिर 10वीं रैंक के साथ किया यूपीएससी क्रैक
Advertisement
trendingNow12208109

UPSC 2023: NIT से बीटेक, 18 महीने प्राइवेट नौकरी, फिर 10वीं रैंक के साथ किया यूपीएससी क्रैक

UPSC CSE 2023 Success Story: देश भर में हजारों उम्मीदवार यूपीएससी सिविल सेवाओं के लिए पूरे फोकस और प्लानिंग के साथ तैयारी करते हैं. 

UPSC 2023: NIT से बीटेक, 18 महीने प्राइवेट नौकरी, फिर 10वीं रैंक के साथ किया यूपीएससी क्रैक

Aishwaryam Prajapati UPSC Rank: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. यूपीएससी परीक्षा के माध्यम से, उम्मीदवारों को भारत सरकार की अलग अलग सिविल सेवाओं जैसे भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस), और भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) के लिए काम करने के लिए चुना जाता है. यह भारतीयों के बीच बहुत ही प्रतिष्ठित और कंपटीटिव परीक्षा है.

देश भर में हजारों उम्मीदवार यूपीएससी सिविल सेवाओं के लिए पूरे फोकस और प्लानिंग के साथ तैयारी करते हैं. यूपीएससी परीक्षा की तैयारी में सालों लग जाते हैं और केवल कुछ प्रतिशत उम्मीदवार ही कठिन प्रक्रिया को सहन करने के बाद इसे पास कर पाते हैं. कुछ लोग अपने पहले ही अटेंप्ट में परीक्षा में सफल हो जाते हैं और कुछ अलग अलग प्रयास करते हैं. एश्वर्यम प्रजापति उन कैंडिडेट्स में से एक हैं जिन्होंने आईएएस अधिकारी बनने के लिए अपने दूसरे अटेंप्ट में यूपीएससी परीक्षा पास की.

18 महीना की प्राइवेट नौकरी

ऐश्वर्यम प्रजापति ने यूपीएससी 2023 की परीक्षा एआईआर 10वीं के साथ पास की, जिसका रिजल्ट मंगलवार को घोषित किया गया. वह उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले की रहने वाली हैं. उन्होंने अपने दूसरे अटेंप्ट में सिविल सेवा में सफलता हासिल की. उन्होंने 12वीं की पढ़ाई रानी लक्ष्मी बाई सीनियर सेकेंडरी स्कूल से की. 2016-20 तक, उन्होंने एनआईटी, उत्तराखंड से बीटेक किया. बीटेक के बाद उन्होंने एलएंडटी के साथ काम करना शुरू किया और 18 महीने तक काम किया.

यह भी पढ़ें: UPSC Success Story: चौथे अटेंप्ट में चौथी रैंक, टीवी पर देखा तो माता पिता को पता चला कि बेटे ने दिया था एग्जाम

आदित्य श्रीवास्तव ने यूपीएससी 2023 परीक्षा में टॉप किया है, उनके बाद लिस्ट में टॉप 10 उम्मीदवारों में अनिमेष प्रधान, डोनुरु अनन्या रेड्डी, पी के सिद्धार्थ रामकुमार और रूहानी हैं. भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारियों का चयन करने के लिए यूपीएससी द्वारा हर साल तीन फेज प्रारंभिक, मेंस और इंटरव्यू में सिविल सेवा परीक्षा आयोजित की जाती है. 

यह भी पढ़ें: Success Story: दिन में रिजर्व बैंक की नौकरी और रात में पढ़ाई, कहानी UPSC में छठी रैंक वाली सृष्टि की

UPSC CSE 2023 Toppers List Rank-Wise

रैंक 1: आदित्य श्रीवास्तव
रैंक 2: अनिमेष प्रधान
रैंक 3: डोनुरु अनन्या रेड्डी
रैंक 4: पी के सिद्धार्थ रामकुमार
रैंक 5: रुहानी
रैंक 6: सृष्टि डबास
रैंक 7: अनमोल राठौड़
रैंक 8: आशीष कुमार
रैंक 9: नौशीन
रैंक 10: ऐश्वर्यम प्रजापति

यह भी पढ़ें: UPSC All India Topper: "ऑल इंडिया टॉपर होने का अहसास अभी तक नहीं हुआ है" टॉप 70 में रैंक के लिए कर रहा था प्रार्थना

Trending news