UPSC के लिए आवेदन करने वाले ये कैंडिडेट्स कर सकते हैं अपना एग्जाम सेंटर चेंज
Advertisement
trendingNow12183612

UPSC के लिए आवेदन करने वाले ये कैंडिडेट्स कर सकते हैं अपना एग्जाम सेंटर चेंज

UPSC Exam Center Change: कैंडिडेट्स को यूपीएससी एग्जाम के पैटर्न और सिलेबस को अच्छी तरह से समझना चाहिए. 

UPSC के लिए आवेदन करने वाले ये कैंडिडेट्स कर सकते हैं अपना एग्जाम सेंटर चेंज

UPSC CSE 2024 Exam: यूपीएससी ने दिल्ली उच्च न्यायालय को सूचित किया है कि अशांत मणिपुर के पहाड़ी जिलों के सिविल सर्विस कैंडिडेट्स अपना परीक्षा केंद्र इम्फाल से बदलकर अन्य उत्तर-पूर्व राज्यों, बंगाल या दिल्ली में उपलब्ध ऑप्शन में से किसी एक में कराने का विकल्प चुन सकते हैं. एग्जाम सेंटर चेंज करने की रिक्वेस्ट 8 से 19 अप्रैल के बीच ईमेल के माध्यम से की जा सकती है.

इस दौरान इन लोगों की यात्रा का जो खर्च आएगा उसे राज्य सरकार देगी. सेकंड क्लास ट्रेन स्लीपर या बस किराए पर मेक्सिमम- भोजन और आवास लागत के रूप में अधिकतम तीन दिनों के लिए 1,000 रुपये रोजाना मिलेगा. यह आश्वासन तब दिया गया जब कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन और न्यायमूर्ति मनमीत पीएस अरोड़ा की पीठ जोमी स्टूडेंट्स फेडरेशन की एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें सिविल सेवाओं और भारतीय वन सेवा प्रारंभिक परीक्षाओं के लिए चुराचांदपुर और कांगपोकपी में केंद्र की मांग की गई थी.

एग्जाम के पैटर्न और सिलेबस को समझें

कैंडिडेट्स को यूपीएससी एग्जाम के पैटर्न और सिलेबस को अच्छी तरह से समझना चाहिए. उन्हें जनरल नॉलेज और योग्यता में सुधार करने पर भी फोकस करना चाहिए. आज हम खासतौर पर इस सब्जेक्ट पर बात कर रहे हैं कि अगर आप यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं और अपने ऑप्शनल सब्जेक्ट को लेकर कन्फ्यूज हैं तो आप इस तरह ऑप्शनल सब्जेक्ट का सेलेक्ट कर सकते हैं. 

अपना इंटरेस्ट जानें
सबसे पहले अपने इंटरेस्ट को जानें. सोचें कि आप किस सब्जेक्ट में ज्यादा इंटरेस्ट रखते हैं और किस सब्जेक्ट में आप अच्छे हैं. यदि आप किसी विषय में रुचि रखते हैं, तो आप उसे आसानी से सीख सकते हैं और उसमें अच्छे नंबर ला सकते हैं.

यह भी पढ़ें: CUET UG 2024: अब 5 अप्रैल तक कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन, जानें कैसे भरें एप्लिकेशन फॉर्म

अगर आप उस सब्जेक्ट को सेलेक्ट करते हैं जो आप पहले से ही ग्रेजुएशन में पढ़ चुके हैं तो ऐसे में आपको उस सब्जेक्ट में ज्यादा नंबर लाने में ज्यादा मदद मिलेगी. UPSC सिलेबस और पिछले सालों के पेपर को पढ़ें. इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि किस सब्जेक्ट का सिलेबस आपके लिए ज्यादा आसान है.

जो भी सब्जेक्ट आपने यूपीएससी ऑप्शनल सब्जेक्ट के लिए चुना है. उस सब्जेक्ट के नोट्स और स्टडी मटेरियल सर्च करें. समय रहते स्टडी मटेरियल खोजना फायदेमंद होता है वरना बाद में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें: 5 साल की उम्र में माता-पिता को खोया, बिना कोचिंग UPSC क्रैक कर बनीं IPS, फिर की...

Trending news