JEE Main 2024 Result: आपने भी दी है पहले सेशन की परीक्षा, तो यहां जानें कब, कहां चेक कर पाएंगे रिजल्ट
Advertisement
trendingNow12106200

JEE Main 2024 Result: आपने भी दी है पहले सेशन की परीक्षा, तो यहां जानें कब, कहां चेक कर पाएंगे रिजल्ट

JEE Main 2024 Result: अगर आपने भी जेईई मेन्स की पहले सेशन की परीक्षा दी है तो यहां आप इससे जुड़ी तमाम अपडेट हासिल कर सकते हैं. यहां जानिए कि आप कब, कैसे और कहां अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे...

JEE Main 2024 Result: आपने भी दी है पहले सेशन की परीक्षा, तो यहां जानें कब, कहां चेक कर पाएंगे रिजल्ट

JEE Main Result 2024 Session 1 Update: देशभर के लाखों स्टूडेंट्स जेईई मेन 2024 सेशन 1 के परिणामों का इंतजार कर रहे हैं, जल्द ही उनका यह इंतजार खत्म हो जाएगा. दरअसल, जेईई मेन 2024 के नतीजे नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आज, 12 फरवरी 2024 को जारी किए जाने वाले हैं. उम्मीदवार अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर देख सकते हैं.

एनटीए ओवरऑल स्कोर के साथ हर सब्जेक्ट के लिए प्रतिशत स्कोर और एक ओवरऑल प्रतिशत स्कोर भी जारी करेगा. यह प्रतिशत स्कोर उन उम्मीदवारों के प्रतिशत को दर्शाता है, जिन्होंने परीक्षा में किसी विशिष्ट उम्मीदवार के समान या उससे कम अंक प्राप्त किए हैं. जेईई मेन्स 2024 सेशन 1 परिणाम स्कोरकार्ड और फाइनल आसंर-की के साथ जारी किए जाएंगे.  प्रोविजनल आंसर-की 6 फरवरी 2024 को जारी की गई थी. 

इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए होती है जेईई परीक्षा
गौरतलब है कि एनटीए द्वारा जेईई मेन्स परीक्षा आयोजित की जाती है. जेईई परीक्षा देश भर के सरकारी और निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है. जो स्टूडेंट्स जेईई मेन परीक्षा में हाईएस्ट स्कोर हासिल करते हैं वे देश के टॉप कॉलेजों में एडमिशन ले सकते हैं. 

हाईएस्ट अटेंडेंस रेट 
एनटीए द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक जेईई मेन जनवरी 2024 परीक्षा के दौरान पेपर 1 (बीई/बीटेक) में 95.8 फीसदी रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स ने भाग लिया, जो जेईई मेन के लिए अब तक दर्ज की गई सबसे ज्यादा उपस्थिति दर है. जेईई मेन पेपर 1 के लिए रजिस्टर्ड 12,21,615 उम्मीदवारों में से कुल 11,70,036 स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल हुए थे. जेईई मेन सेशनर 1 बीआर्क/बी.प्लानिंग पेपर के लिए कुल रजिस्टर्ड 74,002 उम्मीदवारों में से 55,493 ने परीक्षा दी. 

जेईई मेन 2024 में सफल होने वाले उम्मीदवारों के पास ये ऑप्शन हैं:
जेईई एडवांस 2024: जेईई मेन क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवार जेईई एडवांस परीक्षा में बैठने के पात्र हैं, जो प्रतिष्ठित आईआईटी और भारत के अन्य टॉप इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश के लिए अगला चरण है.

जोसा काउंसलिंग: उम्मीदवार जोसा काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं. जोसा जेईई मेन और जेईई एडवांस रैंक के आधार पर आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी और अन्य सरकारी वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों (जीएफटीआई) समेत विभिन्न भाग लेने वाले संस्थानों में सीट अलॉट करता है. 

Trending news