IIT JAM 2024 आंसर की और क्वेश्चन पेपर जारी, इस डायरेक्ट लिंक पर कर सकते हैं चेक
Advertisement
trendingNow12119635

IIT JAM 2024 आंसर की और क्वेश्चन पेपर जारी, इस डायरेक्ट लिंक पर कर सकते हैं चेक

IIT JAM 2024 Answer Key: जो लोग आईआईटी जेएएम प्रोविजनल आसंर की से संतुष्ट नहीं हैं, वे 26 फरवरी से 28 फरवरी, 2024 के बीच वेबसाइट के माध्यम से इसके खिलाफ आपत्तियां दर्ज करा सकते हैं.

IIT JAM 2024 आंसर की और क्वेश्चन पेपर जारी, इस डायरेक्ट लिंक पर कर सकते हैं चेक

Indian Institute of Technology: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) मद्रास ने आज, 20 फरवरी को आईआईटी जेएएम 2024 आंसर की और क्वेश्चन पेपर जारी कर दिया है. जो उम्मीदवार मास्टर्स 2024 के लिए जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम के लिए उपस्थित हुए हैं, वे बायोटेक्नोलॉजी (बीटी), रसायन विज्ञान (सीवाई), अर्थशास्त्र (ईएन), गणित (एमए), मैथमेटिकल स्टेटिस्टिक (एमएस), जूलॉजी (जीजी), फिजिक्स (पीएच) के प्रश्न पत्रों के साथ प्रोविजनल आसंर की डाउनलोड कर सकते हैं. IIT JAM 2024 परीक्षा 11 फरवरी 2024 (रविवार) को दो शिफ्ट में आयोजित की गई थी.

सुबह की पाली CY, GG, MA के लिए आयोजित की गई थी और दोपहर की शिफ्ट BT, EN, MS, PH के लिए आयोजित की गई थी. उम्मीदवार आईआईटी जैम आंसर की 2024 डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप बाई स्टेप गाइड को फॉलो कर सकते हैं. उम्मीदवारों के संदर्भ के लिए प्रोविजनल आंसर की और मास्टर क्वेश्चन पेपर डाउनलोड करने के लिए एक डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है.

How to download IIT JAM 2024 Answer Key?

  • कैंडिडेट्स सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jam.iitm.ac.in पर जाएं. 

  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको "JAM 2024 Master Question Papers and Answer Keys Now Available" का लिंक मिलेगा उसपर क्लिक करें. 

  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा. अब यहां अपने टेस्ट पेपर के लिंक पर क्लिक करें. 

  • क्लिक करते ही आपके सामने एक पीडीएफ फाइल खुल जाएगी. उसमें प्रोविजनल कुंजी में दिए गए सवालों और जवाबों को पढ़ें.

  • आप चाहें तो इसे डाउनलोड कर सकते हैं और इसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं. 

  • आंसर की और टेस्ट पेपर डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक ये https://jam.iitm.ac.in/Test_Paper.php है.

जो लोग आईआईटी जेएएम प्रोविजनल आसंर की से संतुष्ट नहीं हैं, वे 26 फरवरी से 28 फरवरी, 2024 के बीच वेबसाइट के माध्यम से इसके खिलाफ आपत्तियां दर्ज करा सकते हैं. एक्सपर्ट उम्मीदवारों द्वारा उठाई गई आपत्तियों का रिव्यू करेंगे और सही पाए जाने पर बदलाव किए जाएंगे. और फाइनल आंसर की जारी की जाएगी. 

Trending news