अगर करना चाहते हैं UPSC की तैयारी, तो इस IFS ऑफिसर की बताई इन 3 खास बातों को जरूर करें फॉलो
Advertisement
trendingNow12086927

अगर करना चाहते हैं UPSC की तैयारी, तो इस IFS ऑफिसर की बताई इन 3 खास बातों को जरूर करें फॉलो

UPSC Preparation Tips: जो उम्मीदवार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने की सोच रहे हैं, वे तैयारी शुरू करने से पहले आईएफएस ऑफिसर हिमांशु त्यागी द्वारा साझा की गई उन अहम टिप्स को फॉलो जरूर करें, जो आपको आईएएस या आईपीएस अफसर बना सकती है.

अगर करना चाहते हैं UPSC की तैयारी, तो इस IFS ऑफिसर की बताई इन 3 खास बातों को जरूर करें फॉलो

UPSC Preparation Tips by IFS Himanshu Tyagi: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है. ऐसा इसलिए है, क्योंकि हर साल इस परीक्षा के लिए करीब 10 से 12 लाख उम्मीदवार आवेदन करते हैं, लेकिन उनमें से केवल एक हजार उम्मीदवार ही इस परीक्षा को पास कर आईएएस, आईपीएस, आईआरएस या आईएफएस ऑफिसर का पद हासिल कर पाते हैं. इस परीक्षा में सफलता हासिल करना इतना आसान नहीं है. कई उम्मीदवार सालों-साल तक इस परीक्षा की तैयारी करते है, लेकिन उसके बावजूद सिविल सेवा का प्रीलिम्स भी नहीं निकाल पाते हैं. हालांकि, अगर सही स्ट्रेटजी के साथ तैयारी की जाए, तो यह परीक्षा पहले प्रयास में ही निकाली जा सकती है और बहुत से उम्मीदवारों ने ऐसा करके भी दिखाया है.

यूपीएससी की तरफ से जल्द ही सिविल सेवा परीक्षा 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी. जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने की सोच रहे हैं, उनसे अनुरोध है कि वे परीक्षा की तैयारी से पहले आईएएफ ऑफिसर हिमांशु त्यागी (IFS Officer Himanshu Tyagi) की उन 3 खास टिप्स को जरूर जान लें, जो किसी भी उम्मीदवार के लिए काफी जरूरी है. अगर आप इन बातों को फॉलो नहीं करेंगे, तो आप भी सालों-साल परीक्षा की बस तैयारी ही करते रह जाएंगे, लेकिन परीक्षा क्लियर नहीं कर पाएंगे.

1. सबसे पहले अपना गोल सेट करें
हिमांशु त्यागी बताते हैं कि बिना किसी गोल के, केवल मजे-मजे में यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करना बिल्कुल गलत है. आपके पास इस परीक्षा में बैठने के पहले एक लक्ष्य जरूर होना चाहिए कि आप आखिर सिविल सर्वेंट क्यों बनना चाहते हैं. यह इसलिए जरूरी है, क्योंकि आप रोजाना अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए पूरे फोकस के साथ तैयारी कर सकें.

2. डिस्ट्रेक्शन से दूर रहे
अब अगर आपने अपना लक्ष्य तय कर लिया है और सोच लिया है कि आपको यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करनी ही है, तो आप परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले उस सभी चीजों से दूरी बना लें, जो आपको पढ़ाई के दौरान डिस्ट्रेक्ट करें. जो उम्मीदवार यह सोच रहे हैं कि वे नेटफ्लिक्स, वेब सीरीज या इंस्टाग्राम पर रील देखते रहेंगे और उसके अलावा बाकी बचे समय में परीक्षा की तैयारी कर आईएएस या आईपीएस बन जाएंगे, तो वे यह ख्वाब छोड़ दें. क्योंकि सिविल सेवा परीक्षा तैयारी के लिए प्रयाप्त समय की मांग करती है.

3. खुद से प्यार करें
सबसे पहले आपको सेल्फ लव के समझना होगा. आपको यह समझना होगा कि आप खुद से कितना प्यार करते हैं और भविष्य में खुद को कहां देखना चाहते हैं. इसलिए आप सेल्फ लव को प्राथमिकता दें और अपने लक्ष्य के अनुसार परीक्षा की तैयारी करें. इसके अलावा आप अपनी सेहत पर भी ध्यान दें, क्योंकि जब आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे, तभी आप सही तरह से परीक्षा की तैयारी कर अपने लक्ष्य हासिल कर पाएंगे.

Trending news