CBSE CTET जुलाई का शेड्यूल जारी, ये है एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया और अप्लाई करने का प्रोसेस
Advertisement
trendingNow12146369

CBSE CTET जुलाई का शेड्यूल जारी, ये है एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया और अप्लाई करने का प्रोसेस

Central Teacher Eligibility Test: इसके लिए आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.ctet.nic पर जाना होगा.

CBSE CTET जुलाई का शेड्यूल जारी, ये है एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया और अप्लाई करने का प्रोसेस

CTET July 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा ब्यूरो ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के जुलाई 2024 सेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. योग्य उम्मीदवार सीटीईटी जुलाई 2024 परीक्षा के लिए 2 अप्रैल, 2024 रात 11:59 बजे तक सीटीईटी 2024 की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

आधिकारिक नोटिस पर जारी शेड्यूल के मुताबिक, CTET 2024 जुलाई सेशन की परीक्षा 7 जुलाई, 2024 (रविवार) को आयोजित की जाएगी. परीक्षा देश भर के 136 शहरों में आयोजित की जाएगी और इसमें 20 भाषाओं में सवाल शामिल होंगे.

Eligibility for CBSE CTET 2024

CTET 2024 परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को तय मानदंडों को पूरा करना होगा. आयु के संबंध में, कैंडिडेट की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए. इसमें कोई ऊपरी आयु सीमा की लिमिट नहीं लगाई गई है, जिससे किसी भी उम्र के व्यक्ति को सीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन करने की इजाजत मिलती है.

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन के संदर्भ में, सीटीईटी पेपर 1 (कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने के लिए) का टारगेट रखने वाले उम्मीदवारों को कम से कम  50% नंबरों के साथ अपनी सीनियर माध्यमिक परीक्षा पूरी करनी चाहिए. इसके अलावा, उम्मीदवारों को एलिमेंट्री एजुकेशन में 2-साल का डिप्लोमा (D.El.Ed) पूरा किया होना चाहिए.

सीटीईटी पेपर 2 (कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाने के लिए) के लिए, उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. ऑप्शनल रूप से, ऐसे व्यक्ति जिन्होंने बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड) में कम से कम 50 फीसदी नंबरों के साथ पास किया है या उपस्थित हुए हैं, वे भी इस पेपर के लिए आवेदन करने के पात्र हैं.

No restriction on the number of attempts

उम्मीदवार सीटीईटी परीक्षा एक से ज्यादा बार दे सकते हैं, जिनमें वे लोग भी शामिल हैं जो पहले ही पास हो चुके हैं और अपने स्कोर में सुधार करना चाहते हैं. कोई ऊपरी आयु सीमा की लिमिट नहीं है, इसलिए उम्मीदवार अपने ज्यादा नंबर के लिए परीक्षा दोबारा दे सकते हैं.

सीटीईटी पात्रता मानदंड को पूरा करने वाले नए और अनुभवी दोनों उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए किसी एजुकेशनल एक्सपीरिएंस की जरूरत नहीं है. CTET पेपर 1 लोगों को कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने के लिए योग्य बनाता है, जबकि CTET पेपर 2 उम्मीदवारों को कक्षा 6 से 8 तक के टीचर पदों के लिए तैयार करता है. योग्यता प्रमाण पत्र सभी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए जीवन भर के लिए वैध है, जो लॉन्ग टाइम रोजगार के मौके सुनिश्चित करता है.

आवेदन करने का पूरा प्रोसेस

  • इसके लिए आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.ctet.nic पर जाना होगा.

  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको "New Registration" का लिंक मिलेगा उसपर क्लिक करें.

  • अब यहां अपना नाम, माता का नाम, पिता का नाम और जन्म तिथि दर्ज करें.

  • अब आप अपना एग्जाम सेंटर और भाषा सेलेक्ट करें.

  • अपना आधार कार्ड नंबर, लिंग, कैटेगरी, एंप्लॉयमेंट स्टेटस और क्वालिफाइंग एग्जाम डिटेल दर्ज करें.

  • अपनी लेटेस्ट क्वालिफिकेशन और पर्सेंटेज समेत अपनी एजुकेशनल डिटेल भरें.

  • अब अपना एड्रेस, फोन नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करें.

  • अब अपना फोटो और साइन व्हाइट बैकग्राउंड के साथ jpg/jpeg फॉर्मेट में अपलोड करें.

  • पेमेंट पेज पर आगे बढ़ें और CTET 2024 परीक्षा के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन भुगतान करें.

  • अब सबमिट पर क्लिक करके अपना फॉर्म जमा कर दें और कन्फर्मेशन पेज डाउनलोड कर लें और इसका एक प्रिंट आउट भी निकाल लें. 

  • इसके लिए आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक ये https://examinationservices.nic.in/examsysctet/Root/Home.aspx?enc=Ei4caj... है.

TAGS

Trending news