CBSE ने प्रैक्टिकल परीक्षाओं से पहले जारी किया Circular, बोर्ड नहीं देगा Exam देने का दूसरा मौका
Advertisement

CBSE ने प्रैक्टिकल परीक्षाओं से पहले जारी किया Circular, बोर्ड नहीं देगा Exam देने का दूसरा मौका

CBSE Practical Exams 204: सीबीएसई बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाओं का आयोजन 1 जनवरी 2024 से होना है. बोर्ड ने स्कूलों को सर्कुलर जारी करते हुए परीक्षा की पूरी तैयारी और जरूरी व्यवस्था समय पर सुनिश्चित करने को कहा है.

CBSE ने प्रैक्टिकल परीक्षाओं से पहले जारी किया Circular, बोर्ड नहीं देगा Exam देने का दूसरा मौका

CBSE Board Classes Practical Exams 204: इस साल सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने जा रहे 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सत्र 2023-24 के लिए बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षाओं/आंतरिक मूल्यांकन/प्रोजेक्ट मूल्यांकन से पहले एक सर्कुलर जारी किया है. 

सीबीएसई बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 जनवरी 2024 से शुरू होने वाली हैं. सीबीएसई ने स्कूलों से प्रयोगशालाओं की तैयारी, स्टॉक और आंतरिक परीक्षकों की पहचान जैसी जरूरी व्यवस्था समय पर सुनिश्चित करने को कहा है.

छात्रों की सही तरीके से करें लिस्टिंग
सीबीएसई द्वारा जारी सर्कुलर के मुताबिक बोर्ड ने स्कूलों को उन उम्मीदवारों (एलओसी) की लिस्ट पब्लिश करने का आदेश दिया है, जो प्रैक्टिकल परीक्षाओं में शामिल होंगे और यह सुनिश्चित करने को कहा है कि छात्रों की सही तरीके से लिस्टिंग की गई है. स्कूलों को यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि छात्रों के सही विषय और श्रेणी यानी नियमित/कम्पार्टमेंट/इंप्रूवमेंट ऑनलाइन सिस्टम में दिखाई दें.  

प्रैक्टिकल परीक्षाएं देने का नहीं मिलेगा दूसरा मौका
सीबीएसई द्वारा जारी सर्कुलर के मुताबिक छात्रों/अभिभावकों को सिलेबस और उन विषयों के बारे में पता होना चाहिए, जिनमें प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित की जानी हैं. छात्रों को शेड्यूल के अनुसार प्रैक्टिकल परीक्षाओं में उपस्थित होना होगा, क्योंकि बोर्ड द्वारा प्रैक्टिकल परीक्षाओं में उपस्थित होने का कोई दूसरा मौका प्रदान नहीं किया जाएगा. 

सर्कुलर में यह भी कहा गया है कि बोर्ड ने क्षेत्रीय कार्यालयों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि सभी स्कूलों द्वारा अधिसूचित कार्यक्रम के भीतर प्रैक्टिकल परीक्षाएं पूरी कर ली जाएं और उसके नंबर भी अपलोड कर दिए जाएं. साथ ही सुनिश्चित करना चाहिए कि जहां भी लागू हो, कक्षा और विषयों में प्रैक्टिकल परीक्षा शुरू होने से पहले सभी स्कूलों में बाहरी परीक्षक नियुक्त किए जाएं. इसके साथ ही क्षेत्रीय कार्यालय यह सुनिश्चित करेंगे कि आंसर-की प्रैक्टिकल परीक्षाएं शुरू होने से पहले स्कूलों में पहुंचा दी जाएं.

Trending news