CBSE: एग्जाम सेंटर पर नहीं होगी डायबिटिक स्टूडेंट्स को कोई परेशानी, इन चीजों को लाने की है अनुमति, देखें लिस्ट
Advertisement

CBSE: एग्जाम सेंटर पर नहीं होगी डायबिटिक स्टूडेंट्स को कोई परेशानी, इन चीजों को लाने की है अनुमति, देखें लिस्ट

Board Exam 2024: सीबीएसई द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि छात्रों को ट्रांसपेरेंट थैली में सामान ले जाने की अनुमति होगी. लेकिन छात्रों को रजिस्ट्रेशन या एलओसी जमा करते समय यह जानकारी देनी होगी कि वे टाइप-1 डायबिटीज से पीड़ित हैं.

CBSE: एग्जाम सेंटर पर नहीं होगी डायबिटिक स्टूडेंट्स को कोई परेशानी, इन चीजों को लाने की है अनुमति, देखें लिस्ट

CBSE Board Exam 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) टाइप-1 डायबिटीज से पीड़ित छात्रों को परीक्षा केंद्र में चॉकलेट, फल और स्नैक्स ले जाने की अनुमति देगा. बोर्ड 15 फरवरी से कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा 2024 आयोजित करने के लिए तैयार है. सीबीएसई कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा 13 मार्च को समाप्त होगी, जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षा 2 अप्रैल तक चलेगी.

हालांकि, 8 फरवरी को जारी सीबीएसई नोटिस में कहा गया है कि छात्रों को ट्रांसपेरेंट थैली में सामान ले जाने की अनुमति होगी. लेकिन छात्रों को रजिस्ट्रेशन या एलओसी जमा करते समय यह जानकारी देनी होगी कि वे टाइप-1 डायबिटीज से पीड़ित हैं.

CBSE Board Exam 2024: डायबिटीज के छात्रों के लिए इन चीजों को लाने की है अनुमति

- शुगर की गोलियां, चॉकलेट, कैंडी

- केला, सेब, संतरा जैसे फल

- स्नैक आइटम जैसे सैंडविच और कोई भी हाई प्रोटीन फूड

- डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के अनुसार दवाईयां

- पानी की बोतल (500 मिली)

- ग्लूकोमीटर और ग्लूकोज टेस्टिंग स्ट्रिप्स

- कंटीन्यूअस ग्लूकोज मॉनिटरिंग (CGM) मशीन , फ्लैश ग्लूकोज मॉनिटरिंग (FGM) मशीन  और इंसुलिन पंप

बोर्ड ने सामान ले जाने वाले छात्रों के लिए कुछ स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर भी जारी किए हैं. जो इस प्रकार हैं

छात्र रजिस्ट्रेशन या एलओसी जमा करते समय यह जानकारी देंगे कि वे टाइप-1 डायबिटीज से पीड़ित हैं.

- छात्रों को बोर्ड परीक्षाओं में सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए पोर्टल पर कुछ डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे, जिसमें परीक्षा के दौरान सीजीएम/एफजीएम/इंसुलिन पंप के लिए मेडिकल स्पेशलिस्ट की सिफारिशें और माता-पिता का अंडरटेकिंग देना शामिल है कि छात्रों को सीजीएम/एफजीएम/इंसुलिन पंप प्रदान किया जाएगा. और किसी भी तरह से यह एक कम्युनिकेशन डिवाइस नहीं है, जो परीक्षाओं की सुरक्षा में बाधा डाल सकता है.

इन सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए, स्कूल/छात्र/अभिभावक को सीबीएसई द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार आवेदन करना होगा. शेड्यूल समाप्त होने के बाद किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा.

- स्कूल या छात्र परीक्षा शुरू होने से कम से कम एक दिन पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचेंगे और केंद्र अधीक्षक को छात्रों द्वारा ले जाने वाली वस्तुओं के बारे में सूचित करेंगे.

- परीक्षा के दिन भी छात्र परीक्षा शुरू होने से कम से कम 45 मिनट पहले सुबह 9:45 बजे तक स्कूल पहुंचेंगे.

- सभी आवेदन/अनुरोध निर्धारित डॉक्यूमेंट्स के साथ स्कूल के माध्यम से भेजे जाएंगे. छात्र द्वारा सीबीएसई से किए गए किसी भी सीधे अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा.

शरीर से जुड़े उपकरणों को छोड़कर, बाकी सामान एक पारदर्शी बॉक्स/थैली में सहायक अधीक्षक (निरीक्षक) के पास रखा जाएगा और जरूरत पड़ने पर छात्र इसे ले सकते हैं.

Trending news