जब पहले यात्री विमान ने भरी थी उड़ान, तो जानते हैं किसने खरीदा था फ्लाइट टिकट? किराया जान उड़ जाएंगे होश
Advertisement

जब पहले यात्री विमान ने भरी थी उड़ान, तो जानते हैं किसने खरीदा था फ्लाइट टिकट? किराया जान उड़ जाएंगे होश

First Passenger Flight: इस फ्लाइट ने फ्लोरिडा में दो शहरों सेंट पीटर्सबर्ग और टाम्पा के बीच यह उड़ान भरी थी. दोनों शहरों के बीच की सड़क मार्ग से दूरी करीब 42 किलोमीटर है, इस सफर को पहले विमान ने 34 किमी में पूरा किया था.

जब पहले यात्री विमान ने भरी थी उड़ान, तो जानते हैं किसने खरीदा था फ्लाइट टिकट? किराया जान उड़ जाएंगे होश

First Passenger Flight Of world: आज 17 दिसंबर के ही दिन 120 साल पहले साल 1903 में राइट ब्रदर्स ने अपने वर्षों के सपने को साकार किया था और इंसानों को पंख लगने वाले कल्पना को आकार दिया था.  इस तरह दुनिया का सामना किसी ऐसी उड़ने वाली चीज से हुआ था, जिस पर बैठकर वह आकाश की सैर कर सकता था. इसके बाद शुरू हुआ यात्री विमान बनाने का सफर.

इस तरह तब से लेकर आज तक यात्री विमानों में बदलाव होते गए और आज आम लोगों के लिए भी फ्लाइट में सफर करना कोई बहुत बड़ी बात नहीं रह गई. वहीं, बात करें सबसे पहली यात्री उड़ान की तो, आज से करीब 106 साल पहले दुनिया के सबसे पहले यात्री विमान ने उड़ान भरी थी. आइए जानते हैं इससे जड़ी तमाम अमेजिंग और महत्वपूर्ण बातें...

अमेरिका के इन शहरों में उड़ा था पहला यात्री विमान
आज से लगभग 106 साल पहले 1 जनवरी 1914 को दुनिया के पहले यात्री विमान ने उड़ान भरी थी. इसे 'फ्लाइंग बोट' के नाम से जाना जाता है, जिसे सेंट लुई के थॉमस बेनवा ने डिजाइन किया था. इस फ्लाइट ने फ्लोरिडा में दो शहरों सेंट पीटर्सबर्ग और टाम्पा के बीच करीब 42 किलोमीटर की हवाई यात्रा 34 किमी में की थी. हालांकि, इसके एक अन्य मॉडल 14 बेनोआ एयरबोट की मैक्सीमम स्पीड 103 किलोमीटर प्रति घंटा बताई जाती है. 

कौन था इस विमान का पायलट?
सेंट पीटर्सबर्ग और टाम्पा के बीच की इस 34 किलोमीटर की दूरी तय करने में पहले विमान को करीब 23 मिनट का समय लगा था.  इस फ्लाइट के पायलट का नाम टोनी जेनस था, जो एक अनुभवी पायलट थे. हालांकि, यात्री विमान पहली बार ही उड़ाया था.

कितने लोग बैठ सकते थे विमान में?
करीब 567 किलोग्राम वजनी,  8 मीटर (26 फीट) लंबी और 13 मीटर (44 फीट डायनों के साथ)चौड़ी 'फ्लाइंग बोट' को ट्रेन के जरिए सेंट पीटर्सबर्ग लाया गया था. 
इस विमान में एक पायलट और केवल एक ही पैसेंजर के बैठने की व्यवस्थी थी. लकड़ी की इस सीट पर पायलट और पैसेंजर अगल-बगल बैठ सकते थे. 

बहुत महंगा था पहला विमान टिकट
बताया जाता है कि जब साल 1914 को पहली बार यात्री विमान के टिकट की नीलामी की गई थी, क्योंकि इसमें एक ही व्यक्ति के लिए सीट थी. इस नीलामी में लगभग 3,000 लोग सेंट पीटर्सबर्ग के वॉटरफ्रंट पर पहुंचे थे, जहां टिकट की नीलामी होनी थी. यह टिकट फील नामक एक वेयरहाउस बिजनेस करने वाले शख्स ने हासिल की थी. इस हवाई टिकट की नीलामी 400 डॉलर में हुई थी, जिसकी आज के समय में कीमत 8,500 डॉलर (करीब 6,02,129 रुपये) से ज्यादा है.

इतने लोगों ने भरी थीं उड़ानें
पहली उड़ान के बाद फ्लाइट की टिकट का किराया तय कर दिया गया था. विमान सप्ताह में 6 दिन दो बार उड़ानें भरता था, जिसका टिकट 5 डॉलर यानी आज के करीब 100 डॉलर (7,000 रुपये) था. हालांकि, करीब 4 महीने बाद इस विमान की सेवाएं बंद कर दी गई, लेकिन इससे यात्री विमान सेवाओं के नए दौर का रास्ता खुला. 
रिकॉर्ड्स के मुताबिक इस दौरान इस पहले यात्री विमान ने कुल 1,205 पैसेंजर्स को अपनी सेवाएं दी थी. 

Trending news