IAS Divya Mittal: डीएम ने लेखपाल को कर दिया'ऑन द स्पॉट' सस्पेंड, जानिए कौन हैं IAS दिव्या मित्तल
Advertisement

IAS Divya Mittal: डीएम ने लेखपाल को कर दिया'ऑन द स्पॉट' सस्पेंड, जानिए कौन हैं IAS दिव्या मित्तल

IAS Divya Mittal Story: उन्हें आईएएस ऑफिसर बनने की प्रेरणा अपने पति गगनदीप सिंह से मिली. सिंह भी इंजीनियरिंग के स्टूडेंट रह चुके हैं.  

IAS Divya Mittal: डीएम ने लेखपाल को कर दिया'ऑन द स्पॉट' सस्पेंड, जानिए कौन हैं IAS दिव्या मित्तल

DM Suspends Lekhpal: जब आपका पद बड़ा होता है तो फिर जिम्मेदारियां भी बड़ी होती हैं. अगर आप एक आईएएस अफसर हैं और किसी जिला के डीएम हैं तो उस जिले में होने वाले हर अच्छे बुरे काम की जिम्मेदारी आपकी होगी. तो आज हम बात कर रहे हैं एक ऐसी ही महिला अफसर की जिन्होंने एक लेखपाल को गलती करने पर तुरंत सस्पेंड कर दिया. हम बात कर रहे हैं IAS अफसर दिव्या मित्तल की.

दिव्या मित्तल उत्तर प्रदेश कैडर की आईएएस अधिकारी हैं. उन्होंने 2013 में यूपीएससी परीक्षा पास की. वह वर्तमान में मिर्जापुर जिले की डीएम हैं. इससे पहले वह संत कबीर नगर की डीएम भी रह चुकी हैं. आईएएस दिव्या मित्तल का जीवन अपने आप में एक मोटिवेशनल स्टोरी है. भारतीय प्रशासनिक सेवा में शामिल होने से पहले, उन्होंने लंदन में नौकरी की थी. हालांकि, उन्होंने नौकरी छोड़ दी, भारत वापस आ गईं और देश की सेवा करने का फैसला किया.

आईएएस दिव्या मित्तल कई बड़े पदों पर रह चुकी हैं, जिनमें कुलपति, बरेली विकास प्राधिकरण, संयुक्त एमडी, यूपीएसआईडीए, सीडीओ, गोंडा और एसडीएम मवाना (मेरठ), मेरठ और सिधौली (सीतापुर). सर्विस में एंट्री करने के बाद से वह एक बहुत ही प्रतिभाशाली आईएएस अधिकारी रही हैं. मसूरी में प्रशिक्षण के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए उन्हें अशोक बंबावाले पुरस्कार मिला था.

उन्हें आईएएस ऑफिसर बनने की प्रेरणा अपने पति गगनदीप सिंह से मिली. सिंह भी इंजीनियरिंग के स्टूडेंट रह चुके हैं. एक अच्छे करियर ऑप्शन को पीछे छोड़ना उनके लिए आसान नहीं था लेकिन वह अपने सपनों का पीछा करना चाहती थी. उनके पति भी आईएएस अफसर हैं और कानपुर में पोस्टेड हैं.

उन्होंने एक बार कहा था कि भले ही लंदन में उनके और उनके पति के लिए बहुत पैसा है, फिर भी उन्होंने भारत को याद करना बंद नहीं किया. दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक को क्रैक करने के लिए न तो गगन दीप सिंह और न ही दिव्या मित्तल ने कभी कोई कोचिंग ली. गंगनदीप ने 2011 में क्वालिफाई किया और दिव्या ने 2013 में. दोनों यूपी कैडर में हैं.

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में एक लेखपाल का घूस लेने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. जिसमें वह नोट गिनते दिख रहा है. मामले की जानकारी होने पर डीएम ने कार्रवाई करते हुए लेखपाल को सस्पेंड कर दिया.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news