मेट्रो ट्रेन 24 घंटे नहीं चलती, आखिर क्यों रात 11.30 बजे तक बंद हो जाता है इसका संचालन? जानिए वजह
Advertisement
trendingNow12096952

मेट्रो ट्रेन 24 घंटे नहीं चलती, आखिर क्यों रात 11.30 बजे तक बंद हो जाता है इसका संचालन? जानिए वजह

Metro Train: मेट्रो सिटी में सुबह से लेकर देर रात तक मेट्रो एक से दूसरी जगह पहुंचने के लिए सबसे सुविधाजनक साधन है. इसका संचालन सुबह 5.30 बजे से हो जाता है. आइए जानते हैं कि आखिर मेट्रो रात में क्यों नहीं चलाई जाती...

मेट्रो ट्रेन 24 घंटे नहीं चलती, आखिर क्यों रात 11.30 बजे तक बंद हो जाता है इसका संचालन? जानिए वजह

Delhi Metro Timings: इंडियन रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है, जो 24 घंटे अपनी सेवा देता है. वहीं, दूसरी तरफ दिल्ली, मुंबई समेत कई मेट्रो सिटी में मेट्रो ट्रेन लोगों के लिए किसी लाइफलाइन से कम नहीं है. बात करें दिल्ली की तो मेट्रो ट्रेन दिल्ली-एनसीआर के लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन चुकी है.

मेट्रो सड़कों पर रेंगते ट्रैफिक के बीच शहर में एक जगह से दूसरी जगह तक समय पर पहुंचने का सबसे सुविधाजनक साधन है, लेकिन फिर भी मेट्रो ट्रेन रेलवे की तरह 24 घंटे अपनी सेवा क्यों नहीं देती है. आज हम यहां जानेंगे कि आखिर मेट्रो ट्रेन 24 घंटे क्यों नहीं चलती है और इसके पीछे ऐसी क्या वजह है... 

ये है मेट्रो संचालित होने की टाइमिंग 
हमें सुबह जल्दी और देर रात लौटने के लिए मेट्रो सेवा का लाभ नहीं मिलता. देर रात आप मेट्रो के भरोसे नहीं बैठ सकते, क्योंकि इस बात का अंदाजा लगाना भी मुश्किल होता है किस स्टेशन पर कितने बजे लास्ट मेट्रो मिलेगी. दरअसल, मेट्रो ट्रेनों का संचालन सुबह 5.30 बजे से हो जाता है, रात 11.30 बजे किया जाता है. 

ये हैं 24/7 मेट्रो सेवा न मिलने के पीछे वजह
दरअसल, सुबह से लेकर रात तक मेट्रो का संचालन किया जाता, जिसके बाद इसे मरम्मत की जरूरत पड़ती है, जो रात के समय में किया जाता है. हालांकि, डीएमआरसी के मुताबिक मेट्रो का संचालन हर समय किया जा सकता है, लेकिन अलग-अलग विभागों द्वारा ट्रेनों और ट्रैक का मेंटेनेंस का काम होता है, सुरक्षा के लिए ट्रैक का मेंटेनेंस होना बहुत जरूरी है, जो 12 बजे के बाद होता है, ताकि इस समय यात्रियों की आवाजाही पर कोई फर्क ना पड़े. इस समय को मेगा ब्लॉक कहा जाता है. 

इस समय पूरी तरह बंद रहता है मेट्रो रेल नेटवर्क 
डीएमआरसी के मुताबिक मेट्रो सेवा को 24/7 चलाया जाना संभव नहीं है, क्योंकि आखिरी ट्रेन रात 11.30 बजे तक चलती है और उसे डिपो पर पहुंचते-पहुंचते 12.30 बज जाता है. ऐसे में सुबह 5.30 बजे ट्रेन चलाने के लिए सुबह 4.30 से तैयारी शुरू हो जाती है. 12.30 से लेकर 4.30 तक इस समय में सभी ट्रेनों, ट्रैक की मरम्मत से लेकर हर चीज का परीक्षण किया जाता है, जो कि सुरक्षा के लिए बेहद जरूरी है.  

Trending news