CTET 2024: सरकारी टीचर बनने के लिए फर्स्ट अटेंप्ट में क्लियर करना है एग्जाम, ये रहीं 8 टिप्स
Advertisement
trendingNow12062389

CTET 2024: सरकारी टीचर बनने के लिए फर्स्ट अटेंप्ट में क्लियर करना है एग्जाम, ये रहीं 8 टिप्स

CTET Study Techniques: जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है, वे शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करने की संभावना बढ़ाने के लिए जरूरी टिप्स और स्ट्रेटजी पा सकते हैं. 

CTET 2024: सरकारी टीचर बनने के लिए फर्स्ट अटेंप्ट में क्लियर करना है एग्जाम, ये रहीं 8 टिप्स

CTET Exam Strategy: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 21 जनवरी को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा, सीटीईटी परीक्षा 2024 आयोजित करने के लिए पूरी तरह तैयार है. जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है, वे शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करने की संभावना बढ़ाने के लिए जरूरी टिप्स और स्ट्रेटजी पा सकते हैं. केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) एक राष्ट्रीय परीक्षा है जो यह चेक करने के लिए आयोजित की जाती है कि उम्मीदवार केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) और नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस) जैसे केंद्रीय सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक पढ़ाने के लिए योग्य हैं या नहीं, अन्य स्कूलों के साथ जो इसे योग्यता परीक्षा के रूप में स्वीकार करते हैं.

Understand CTET Syllabus & Exam Structure: पेपर 1 (कक्षा 1-5) और पेपर 2 (कक्षा 6-8) के लिए आधिकारिक सीटीईटी सिलेबस पर एक नजर डालें. समझें कि कितने सवाल हैं, उन्हें कैसे चिह्नित किया गया है और हर सेक्शन के लिए समय सीमा क्या है.

Check Out Old Exam Papers: पेपर के टाइप, उनके डिफिकल्टी लेवल और जनरल सब्जेक्ट्स को देखने के लिए पिछले सालों के कम से कम 5-10 पेपर सॉल्व करें.

Focus on Child Development and Pedagogy: यह पार्ट दोनों पेपरों के लिए जरूरी है. सीखने के सिद्धांत, चाइल्ड साइकोलॉजी, टीचिंग मैथड्स और क्लासरूम मैनेजिंग जैसे कॉन्सेप्ट्स के बारे में जानें.

Enhance Your Language Skills: दोनों पेपरों में भाषा I (हिंदी) और भाषा II (अंग्रेजी) पर सेक्शन हैं. अपने ग्रामर, वोकैबलरी और समझ पर ध्यान दें.

Make a Study Plan: अपनी ताकत और कमजोरियों के आधार पर हर सेक्शन के लिए डेली या वीकली टारगेट सेट करें. अपनी प्लानिंग पर कायम रहें और जरूरत के मुताबिक इसे समायोजित करें.

Use Reliable Study Materials: विश्वसनीय CTET बुक्स, ऑनलाइन सोर्सेज चुनें और यदि जरूरी हो तो कोचिंग क्लास पर विचार करें. सुनिश्चित करें कि कंटेंट लेटेस्ट सिलेबस के मुताबिक हो.

Practice Regularly: प्रक्टिस पेपर को हल करें, मॉक टेस्ट दें और उन फील्ड को खोजने के लिए अपने प्रदर्शन की समीक्षा करें जिनमें आप सुधार कर सकते हैं.

TAGS

Trending news